लौंग के पानी से मुंहासों और डार्क स्पॉट्स से कैसे पाएं छुटकारा

0 54

नई दिल्ली : मौसम चाहे कोई भी हो एक्ने और स्कार्स से तो हम हमेशा परेशान रहते हैं। कभी कहीं पिंपल निकल आता है तो कभी चहरे के पूराने दाग उभरने लगते हैं। स्किन से जुड़ी इन समस्याओं के लिए हम न जाने कितने घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि हम पूराने और घरेलू उपायों पर ज्यादा भरोसा करते हैं।

आज हम आपको ऐसे ही एक नुस्खे और उसके फायदे के बारे में बताने वाले हैं। दानों और कील मुंहासों को दूर करने का ये रामबाण इलाज है लौंग, जो सेहत के साथ-साथ हमारी स्किन के लिए भी फायदेमंद है। लेकिन इसका इस्तेनाल कैसे करना है? खाकर? जी नहीं, हम आपको इस लेख में चहरे पर लौंग को इस्तेमाल करने का तरीका और फायदों के बारे नें बताने वाले हैं। तो क्या आप तैयार हैं अपनी स्किन से सारे एक्ने और स्कार्स को दूर भगाने के लिए।

लौंग खाने और सेहत के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। इसका उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका एक गिलास पानी में 8-10 लौंग डालकर 15 मिनट तक अच्छे से उबालकर रातभर छोड़ दें। और फिर अगले दिन इसे एक ग्लास में छान लें और फिर 3 बड़े चम्मच गुलाब जल को मिक्स कर दें। अप इस पानी को स्प्रे बोतल में भर लें और रोजाना रात को सोने से पहले फेस पर स्प्रे करके सोए। इससे आपकी स्किन को ये 3 फायदे मिलेंगे।

लौंग में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं, जो हमारे चहरे पर होने वाले मुँहासे और पिंपल्स का इलाज करने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें मिक्स किया गया गुलाब जल स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करने और हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

कभी-कभी कील-मुंहासे तो ठीक हो जाते हैं, लेकिन पीछे से हमारी स्किन पर काले और गहरे निशान छोड़ जाते हैं। ऐसे में लौंग का पानी इन मुंहासों और फुंसियों को ठीक करने में तो कारगर है ही, साथ ही ये इनसे होने वाले दागों को भी कम करने में मदद करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं।

लौंग एक बहुत ही ज्यादा प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट है, जो स्किन के कोलेजन लेवल को बनाए रखने में मदद करता है, साथ ही हमारी स्किन को समय से पहले बूढ़ा होने से भी रोकता है। त्वचा की देखभाल के लिए लौंग का तेल भी बहुत लाभकारी होता है। इससे एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दिखते है और इस तरह ये हमारी स्किन के लिए एंटी-एजिंग की तरह काम करता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.