औद्योगिक आवश्यकताओं पर कराएं शोध कार्य: आनंदीबेन पटेल

0 228

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने सोमवार को कहा कि उद्योगपति एसोसिएशन विश्वविद्यालयों के संसाधनों को औद्योगिक उपयोगिता सें जोड़ें। उन्होंने कहा कि संसाधनों की जानकारी के लिए विश्वविद्यालयों का भ्रमण करके वे उसकी उपयोगिता का विवरण प्राप्त कर सकते हैं। इससे जहां छोटे उद्योगपतियों को मंहगे संसाधन का लाभ प्राप्त होगा, वहीं विश्वविद्यालय को उसके संरक्षण हेतु होने वाले व्यय का उपार्जन प्राप्त हो सकेगा। उन्होंने विश्वविद्यालयों को भी औद्योगिक आवश्यकताओं की पूर्ति कराने वाले शोध-कार्य कराने को कहा।

राज्यपाल ने उद्योगपतियों से कहा कि वे अपने उद्योग में नवीनता लाने, उच्च तकनीक क्षमता से युक्त करने की जानकारी प्राप्त करने जैसे विविध विषयों पर विद्यार्थियों के प्रोजेक्ट देकर कार्य करा सकते है। इससे विद्यार्थियों में उद्योग के प्रति रूझान और जानकारी बढ़ेगी, साथ ही में उनके उद्योग में भी क्षमता सम्बर्द्धन हो सकेगा। राज्यपाल सोमवार को राजभवन में फेडरेशन ऑफ इण्डियन माइक्रो एण्ड स्मॉल एण्ड मीडियम एंटरप्राइजेस के अध्यक्ष तथा इसके छह सदस्यों और प्रदेश के विविध विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ एम0एस0एम0ई0 के प्रमुख मुद्दों पर वार्ता कर रहीं थीं।

बैठक में उद्योगपतियों ने समय-सीमा के अंतर्गत कार्य-बाध्यता और विविध अनुमोदन, नियमावली तथा अन्य कागजी कार्यवाही की समस्याओं पर चर्चा की। विश्वविद्यालय से आए कुलपतियों ने उद्योगपतियों को अपने परिसर में उपलब्ध सुविधाओं से अवगत कराया तथा उन्हें साथ मिलकर कार्य करने के लिए आमंत्रित भी किया। बैठक में अपर मुख्य सचिव राज्यपाल, विशेष कार्याधिकारी शिक्षा सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.