Uttarakhand News: द्रौपदी मुर्मू को मिला उत्तराखंड के 2 निर्दलीय विधायकों का समर्थन

0 326

देहरादून । एनडीए से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू आज देहरादून दौरे पर पहुंची हैं। इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री निवास पर सभी विधायकों और सांसदों से मुलाकात की। सभी ने राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मुर्मू के साथ बातचीत की। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी मौजूद रहे। वहीं द्रौपदी मुर्मू को निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन मिलता दिख रहा है। राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने मुख्यमंत्री आवास में उत्तराखंड भाजपा के सभी वरिष्ठ नेताओं के साथ ही अन्य पार्टी नेताओं से मुलाकात की और अपने पक्ष में मतदान करने का निवेदन किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी मौजूद रहे।

बता दें कि इस स्वागत समारोह में जहां एक तरफ एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू अपने पक्ष में वोट करने के लिए सभी पार्टी पदाधिकारियों से निवेदन कर रही हैं, वहीं दूसरी तरफ द्रौपदी मुर्मू देश के प्रति अपने विजन और विचारों को भी सभी के सामने रख रही हैं। बड़ी बात यह है कि इस कार्यक्रम में बीजेपी के विधायक और सांसद ही नहीं निर्दलीय विधायक उमेश कुमार और संजय डोभाल भी शामिल हुए हैं। वहीं द्रौपदी मुर्मू को निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन मिला है।

एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को अपना समर्थन देने की घोषणा करने वाले उत्तराखंड के दो निर्दलीय विधायक उमेश कुमार और संजय डोभाल हैं।

उमेश कुमार निर्दलीय विधायक खानपुर:

44 वर्षीय उमेश कुमार ने 2022 के उत्तराखंड विधानसभा का चुनाव हरिद्वार जिले की खानपुर सीट से जीता। यहां से बीजेपी के कुंवर प्रणव चैंपियन विधायक थे। इस बार बीजेपी ने उन्हें टिकट नहीं दिया। पार्टी ने चैंपियन की पत्नी कुंवरानी देवयानी को मैदान में उतारा था। उमेश कुमार ने कुंवरानी देवयानी को हराकर विधायकी का चुनाव जीत लिया।

चुनाव आयोग में दाखिल शपथ पत्र के अनुसार उमेश कुमार ने अपना पेशा कृषि और मीडिया सलाहकार का बताया है। चुनाव आयोग को सौंपे गए शपथ पत्र में उमेश कुमार ने अपनी कुल संपत्ति ?54.9 करोड़ रुपए घोषित की थी। इसमें 9 करोड़ रुपए की चल संपत्ति और ?45.8 करोड़ रुपए की अचल संपत्ति शामिल है। उमेश कुमार पर कुल 33 आपराधिक मामले दर्ज हैं।

संजय डोभाल निर्दलीय विधायक यमुनोत्री:

51 वर्षीय संजय डोभाल उत्तरकाशी जिले की यमुनोत्री सीट से निर्दलीय जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं। निर्दलीय प्रत्याशी संजय डोभाल ने 22,952 मतों से कांग्रेस के दीपक बिजल्वाण को शिकस्त दी थी। संजय ने कांग्रेस से बगावत करके निर्दलीय चुनाव लड़ा था।

इसके अलावा उत्तराखंड विधानसभा में बीजेपी के 47 विधायक हैं। कांग्रेस के 19 विधायक हैं। बहुजन समाज पार्टी यानी मायावती की बसपा के 2 विधायक हैं। मायावती की पार्टी के दो विधायक हरिद्वार जिले की दो सीटों लक्सर और मंगलौर सीटों से है। लक्सर से शहजाद बसपा विधायक हैं। मंगलौर सीट से सरवत करीम अंसारी बीएसपी के विधायक हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.