35 मृत पत्रकारों के परिवारों को आर्थिक मदद देगी सरकार, मिलेगी पांच लाख रुपये की मदद

0 252

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने 35 मृत पत्रकारों के परिवारों को आर्थिक सहायता देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इनमें से 16 पत्रकारों की कोविड के कारण जान चली गई. एक सरकारी बयान के अनुसार, परिवारों को 5 लाख रुपये तक की सहायता दी जाएगी। सूचना और प्रसारण मंत्रालय में सचिव अपूर्व चंद्रा की अध्यक्षता वाली पत्रकार कल्याण योजना समिति (जेडब्ल्यूएससी) ने भी स्थायी विकलांगता से पीड़ित दो पत्रकारों और गंभीर बीमारियों का इलाज करा रहे पांच पत्रकारों को सहायता की सिफारिश की है। यह सिफारिश जेडब्ल्यूएस के दिशानिर्देशों के अनुसार की गई है। समिति ने बैठक के दौरान कुल 1.81 करोड़ रुपये की सहायता राशि स्वीकृत की है.

इस योजना के तहत अब तक कोविड-19 के कारण जान गंवाने वाले 123 पत्रकारों के परिवारों को सहायता प्रदान की गई है। जेडब्ल्यूएससी की बैठक में पीआईबी के प्रधान महानिदेशक जयदीप भटनागर, सूचना और प्रसारण मंत्रालय में संयुक्त सचिव विक्रम सहाय के साथ समिति के पत्रकार प्रतिनिधि संतोष ठाकुर, अमित कुमार, उमेश्वर कुमार, सरजना शर्मा, राज किशोर तिवारी ने भाग लिया। और गणेश बिष्ट।

दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना के 813 नए मामले सामने आए
बता दें कि दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 813 नए मामले सामने आए और संक्रमण की दर 5.30 प्रतिशत रही जबकि तीन और लोगों की संक्रमण से मौत हुई. स्वास्थ्य विभाग की ओर से यहां साझा किए गए आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन में कहा गया है कि इसके साथ ही कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 19,35,687 हो गई है जबकि मृतकों की संख्या 26,264 हो गई है. इसके अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान 15,339 नमूनों की जांच की गई। दिल्ली में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 865 मामले सामने आए और संक्रमण दर 4.45 फीसदी रही. वहीं, बुधवार को संक्रमण के 1,109 जबकि मंगलवार को 874 मामले दर्ज किए गए।

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में 3,249 नए मामले सामने आए
महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 3,249 नए मामले सामने आए, जो एक दिन पहले सामने आए मामलों की तुलना में 400 कम है. इसके साथ ही महामारी से चार और मरीजों की मौत हो गई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। बुलेटिन में कहा गया है कि महाराष्ट्र में अब तक संक्रमण के 79,79,363 मामले सामने आ चुके हैं और 1,47,929 मरीजों की मौत हो चुकी है. राज्य में गुरुवार को 3,640 मामले सामने आए और तीन मरीजों की मौत कोविड-19 से हुई. राज्य में इस महामारी से मृत्यु दर 1.85 प्रतिशत है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.