Arvind kejriwal : स्वतंत्र भारत में “सबसे बड़ा विनाश”: विध्वंस पर , अरविंद केजरीवाल

0 529

Arvind kejriwal : यह दावा करते हुए कि दिल्ली में चल रहे अतिक्रमण विरोधी अभियान से 63 लाख लोग बेघर हो जाएंगे, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि यह स्वतंत्र भारत में “सबसे बड़ी तबाही” होगी, और भाजपा पर सत्ता का “दुरुपयोग” करने का आरोप लगाया।
उन्होंने भाजपा शासित नगर निकायों के कार्यकाल के अंत में इतने बड़े पैमाने पर अभियान शुरू करने के नैतिक, संवैधानिक और कानूनी अधिकार पर भी सवाल उठाया।

“दिल्ली एक नियोजित शहर के रूप में विकसित नहीं हुई है। दिल्ली के 80 प्रतिशत से अधिक को अवैध और अतिक्रमण कहा जा सकता है। क्या इसका मतलब यह है कि आप दिल्ली के 80 प्रतिशत को नष्ट कर देंगे?” उसने पूछा।

इस मुद्दे पर आप विधायकों के साथ बैठक करने के बाद एक आभासी संबोधन में, उन्होंने नए नगर निकायों का चुनाव करने के लिए अब स्थगित नगर निगम चुनाव कराने की मांग की जो इस मामले पर निर्णय ले सकते हैं।

आप के राष्ट्रीय संयोजक ने भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा, “आप 63 लाख लोगों को बेघर कर देंगे और उनके घरों और दुकानों पर बुलडोजर लगाकर उनका दैनिक जीवन खराब कर देंगे। स्वतंत्र भारत में यह सबसे बड़ी तबाही होगी। कोई भी इसे बर्दाश्त नहीं करने वाला है।”

“अब जब आपके (भाजपा शासित नगर निकायों) का कार्यकाल समाप्त होने में केवल दो दिन बचे हैं, तो क्या आपके पास इतना बड़ा निर्णय लेने के लिए कोई नैतिक, कानूनी और संवैधानिक शक्ति है? चुनाव कराएं। नए एमसीडी (नागरिक निकायों) को लेने दें। चुनाव के बाद निर्णय, “उन्होंने कहा।

अपनी पार्टी के चुनाव जीतने का भरोसा जताते हुए, केजरीवाल ने वादा किया कि आप शहर के नगर निगमों में मामलों के शीर्ष पर आने के बाद दिल्ली में अवैध निर्माण और अतिक्रमण की समस्या का समाधान करेगी और दिल्ली को “बेहतर और सुंदर” बनाएगी।

उन्होंने कहा कि अगर सत्ता में आती है, तो आप अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करेगी और वहां रहने वाले लोगों को उनके घरों का स्वामित्व अधिकार देगी और झुग्गियों (झुग्गियों) में बसे लोगों के लिए उनके लिए घर बनाकर “सम्मान का जीवन” देगी।

उन्होंने कहा, “जिन लोगों ने कुछ बदलाव किए हैं जो लोगों को प्रभावित करते हैं या लोगों की आवाजाही में बाधा डालने वाली सड़कों पर कब्जा कर लिया है, उन्हें मौका दिया जाएगा और (अनधिकृत संरचनाओं) को हटाने के लिए कहा जाएगा। कई लोग ऐसा करेंगे। हमने ऐसा कई बार किया है।”

श्री केजरीवाल ने भाजपा पर “गुंडागर्दी” और “दुरुपयोग” करने का आरोप लगाया, और कहा कि उनकी पार्टी अतिक्रमण विरोधी अभियान का विरोध करना जारी रखेगी।

उन्होंने कहा, “मैंने (आप विधायकों के साथ) एक बैठक की और मैंने उनसे कहा कि आपको लोगों के साथ खड़ा होना होगा। डरो मत, भले ही आपको जेल जाना पड़े।”

श्री केजरीवाल ने कहा कि उनकी पार्टी अतिक्रमणों का पक्ष नहीं लेती है, लेकिन वह भाजपा शासित नगर निकायों के अभियान का विरोध कर रही है क्योंकि इसके पैमाने और इसे संचालित किया जा रहा है।

“उनकी योजना सभी अनधिकृत कॉलोनियों को ध्वस्त करने की है जहां लगभग 50 लाख लोग रहते हैं। उनकी योजना उन सभी झुग्गियों को ध्वस्त करने की है जहां लगभग 10 लाख लोग रहते हैं। इसके अलावा, उन्होंने तीन लाख संपत्ति मालिकों की एक सूची तैयार की है जिनके बारे में कहा जाता है कि उन्होंने निर्माण किया है स्वीकृत नक्शे से विचलन करके किया गया है,” उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा कि पिछले 75 वर्षों में जिस तरह से दिल्ली का विकास और विस्तार हुआ है, शहर के 80 प्रतिशत से अधिक ढांचे अनधिकृत निर्माण और अतिक्रमण की श्रेणी में आएंगे।

श्री केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी चाहती है कि दिल्ली सुंदर दिखे, लेकिन “63 लाख लोगों” के घरों और दुकानों को तोड़ना बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

उन्होंने आरोप लगाया, “बीजेपी पिछले 15 साल से एमसीडी पर शासन कर रही है। उन्होंने अब तक क्या किया है? उन्होंने अधिक से अधिक अतिक्रमण होने दिया, कथित रूप से रिश्वत लेकर अवैध निर्माण किया।”

यह भी पढ़े: Happy Birthday Madhuri Dixit :खूबसूरती देख फ्री में काम करने के लिए तैयार हो गए थे शेखर सुमन , माधुरी के लिए अनिल कपूर का धड़का था दिल

रिपोर्ट: रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.