Wheat Price :भारत के निर्यात प्रतिबंध के बाद गेहूं की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गईं

0 430

Wheat Price : भारत द्वारा हीटवेव हिट उत्पादन के रूप में कमोडिटी के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने का फैसला करने के बाद गेहूं की कीमतें सोमवार को एक नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गईं।

यूरोपीय बाजार खुलते ही कीमत बढ़कर 435 यूरो ($453) प्रति टन हो गई।

फरवरी में रूस के कृषि बिजलीघर यूक्रेन पर आक्रमण के बाद से वैश्विक गेहूं की कीमतों में आपूर्ति की आशंका बढ़ गई है, जो पहले वैश्विक निर्यात का 12 प्रतिशत हिस्सा था।

उर्वरक की कमी और खराब फसल के कारण तेज हुई स्पाइक ने विश्व स्तर पर मुद्रास्फीति को बढ़ावा दिया है और गरीब देशों में अकाल और सामाजिक अशांति की आशंका जताई है।

दुनिया के दूसरे सबसे बड़े गेहूं उत्पादक भारत ने शनिवार को कहा कि वह रिकॉर्ड पर अपने सबसे गर्म मार्च के बाद निर्यात पर प्रतिबंध लगा रहा है।

New Delhi ने कहा कि कम उत्पादन और तेजी से उच्च वैश्विक कीमतों सहित कारकों का मतलब है कि वह अपने 1.4 बिलियन लोगों की खाद्य सुरक्षा को लेकर चिंतित है।

13 मई को जारी निर्देश से पहले सहमत निर्यात सौदों को अभी भी सम्मानित किया जा सकता है लेकिन भविष्य के शिपमेंट को सरकार की मंजूरी की आवश्यकता है, यह कहा।

हालाँकि, निर्यात भी हो सकता है यदि नई दिल्ली ने “उनकी खाद्य सुरक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए” अन्य सरकारों के अनुरोधों को मंजूरी दे दी।

भारत, जिसके पास प्रमुख बफर स्टॉक हैं, ने पहले कहा था कि वह यूक्रेन युद्ध के कारण आपूर्ति की कुछ कमी को पूरा करने में मदद करने के लिए तैयार है।

निर्यात प्रतिबंध ने सात औद्योगिक देशों के समूह की तीखी आलोचना की, जिसमें कहा गया था कि इस तरह के उपायों से कमोडिटी की कीमतों में “संकट और खराब होगा”।

यह भी पढ़े: Gyanvapi Masjid Case:ज्ञानवापी सर्वे में शामिल वरिष्ठ पत्रकार डॉ रामप्रसाद सिंह को सर्वे में शामिल होने से लगाई रोक,सर्वे की जानकारी लीक करने के आरोप

रिपोर्ट: रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.