हार्दिक पंड्या की नजर बड़ी जीत पर,भारत ने 2022 में जीती 7 सीरीज

0 35

नई दिल्ली: हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने टी20 वर्ल्ड कप में बल्ले और गेंद से कमाल का प्रदर्शन किया. हालांकि टीम इंडिया सेमीफाइनल से हारकर बाहर गई. भारतीय टीम अब न्यूजीलैंड के दौरे पर है. दोनों देशों के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज 18 नवंबर से शुरू हो रही है.पंड्या के पास न्यूजीलैंड सीरीज के लिए टी20 की कमान है. आईपीएल 2022 में बतौर कप्तान उन्होंने गुजरात टाइटंस को पहले ही सीजन में चैंपियन बना दिया था. वर्ल्ड कप में खराब प्रदर्शन के बाद कई दिग्गज खिलाड़ी पंड्या को टी20 की कमान दिए जाने के पक्ष में हैं. न्यूजीलैंड सीरीज से राेहित शर्मा सहित सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है.

पंड्या के पास न्यूजीलैंड सीरीज के लिए टी20 की कमान है. आईपीएल 2022 में बतौर कप्तान उन्होंने गुजरात टाइटंस को पहले ही सीजन में चैंपियन बना दिया था. वर्ल्ड कप में खराब प्रदर्शन के बाद कई दिग्गज खिलाड़ी पंड्या को टी20 की कमान दिए जाने के पक्ष में हैं. न्यूजीलैंड सीरीज से राेहित शर्मा सहित सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है.टीम इंडिया के लिए साल 2022 काफी व्यस्त रहा है. टीम अब तक 8 देशों में सीरीज खेल चुकी है और 7 देशों में कम से कम एक मैच में जीत हासिल की है. न्यूजीलैंड 9वां देश होगा. इस साल भारत ने तीनों फॉर्मेट में सबसे अधिक 7 मैच इंग्लैंड में खेले. 4 में उसे जीत मिली, जबकि 3 में हार. वहीं ऑस्ट्रेलिया में 6 में से 4 मैच जीते, 2 हारे. टी20 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में ही खेला गया था.

टीम इंडिया के लिए साल 2022 काफी व्यस्त रहा है. टीम अब तक 8 देशों में सीरीज खेल चुकी है और 7 देशों में कम से कम एक मैच में जीत हासिल की है. न्यूजीलैंड 9वां देश होगा. इस साल भारत ने तीनों फॉर्मेट में सबसे अधिक 7 मैच इंग्लैंड में खेले. 4 में उसे जीत मिली, जबकि 3 में हार. वहीं ऑस्ट्रेलिया में 6 में से 4 मैच जीते, 2 हारे. टी20 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में ही खेला गया था. भारत ने इस साल वेस्टइंडीज में 6 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं. 5 में उसे जीत मिली है, जबकि एक में हार. टीम ने साउथ अफ्रीका का भी दौरा किया और सभी 5 मुकाबलों में उसे हार मिली. साउथ अफ्रीका में ही टेस्ट सीरीज में मिली हार के बाद कोहली ने टेस्ट टीम की कप्तानी से भी इस्तीफा दे दिया था.

भारत ने इस साल वेस्टइंडीज में 6 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं. 5 में उसे जीत मिली है, जबकि एक में हार. टीम ने साउथ अफ्रीका का भी दौरा किया और सभी 5 मुकाबलों में उसे हार मिली. साउथ अफ्रीका में ही टेस्ट सीरीज में मिली हार के बाद कोहली ने टेस्ट टीम की कप्तानी से भी इस्तीफा दे दिया था. इसके अलावा टीम इंडिया ने यूएई में 5 में से 3, जिम्बाब्वे में 3 में 3, आयरलैंड में 2 में 2 और अमेरिका में खेले गए सभी 2 मुकाबले जीते. भारत और वेस्टइंडीज टी20 सीरीज के 2 मुकाबले अमेरिका में हुए थे. 2024 के टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी वेस्टइंडीज और अमेरिका को संयुक्त रूप से मिली है.

इसके अलावा टीम इंडिया ने यूएई में 5 में से 3, जिम्बाब्वे में 3 में 3, आयरलैंड में 2 में 2 और अमेरिका में खेले गए सभी 2 मुकाबले जीते. भारत और वेस्टइंडीज टी20 सीरीज के 2 मुकाबले अमेरिका में हुए थे. 2024 के टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी वेस्टइंडीज और अमेरिका को संयुक्त रूप से मिली है. भारतीय टीम विदेशी धरती के अलावा 2022 में घर में भी तीनों फॉर्मेट के 25 मुकाबले खेल चुकी है. 19 में उसे जीत मिली है, जबकि 5 में हार. एक का रिजल्ट नहीं आया है. टीम को न्यूजीलैंड दौरे पर 3 मैचों की वनडे सीरीज भी खेलनी है. वनडे टीम की कमान शिखर धवन संभालेंगे.

भारतीय टीम विदेशी धरती के अलावा 2022 में घर में भी तीनों फॉर्मेट के 25 मुकाबले खेल चुकी है. 19 में उसे जीत मिली है, जबकि 5 में हार. एक का रिजल्ट नहीं आया है. टीम को न्यूजीलैंड दौरे पर 3 मैचों की वनडे सीरीज भी खेलनी है. वनडे टीम की कमान शिखर धवन संभालेंगे. टी20 इंटरनेशनल के रिकॉर्ड को देखें, तो भारत और न्यूजीलैंड के बीच कुल 20 मुकाबले खेले गए हैं. भारत को 11 मैच में जीत मिली है. उसने इसमें से 2 मैच तो टाई होने के बाद सुपर ओवर में जीते. वहीं 9 मैच कीवी टीम जीतने में सफल रही है. न्यूजीलैंड की वनडे और टी20 दोनों टीम की कमान केन विलियम्सन के पास है.

टी20 इंटरनेशनल के रिकॉर्ड को देखें, तो भारत और न्यूजीलैंड के बीच कुल 20 मुकाबले खेले गए हैं. भारत को 11 मैच में जीत मिली है. उसने इसमें से 2 मैच तो टाई होने के बाद सुपर ओवर में जीते. वहीं 9 मैच कीवी टीम जीतने में सफल रही है. न्यूजीलैंड की वनडे और टी20 दोनों टीम की कमान केन विलियम्सन के पास है.

न्यूजीलैंड में दोनों देशों के बीच 10 टी20 के मैच हुए हैं. भारत को 6 में जीत मिली है, जबकि मेजबानी टीम 4 ही मैच जीत सकी है. टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड में खेली गई अंतिम टी20 की द्विपक्षीय सीरीज में 5-0 से क्लीन स्वीप किया था. अब पंड्या भी यह कारनामा दोहराना चाहेंगे.न्यूजीलैंड में दोनों देशों के बीच 10 टी20 के मैच हुए हैं. भारत को 6 में जीत मिली है, जबकि मेजबानी टीम 4 ही मैच जीत सकी है. टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड में खेली गई अंतिम टी20 की द्विपक्षीय सीरीज में 5-0 से क्लीन स्वीप किया था. अब पंड्या भी यह कारनामा दोहराना चाहेंगे.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.