स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण प्रमुख विश्व स्वास्थ्य पैनल के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त

0 373

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण को 75वीं विश्व स्वास्थ्य सभा (डब्ल्यूएचए) में समिति बी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की समिति बी ज्यादातर प्रशासनिक और बजटीय मुद्दों (डब्ल्यूएचओ) को संभालती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के लक्ष्य और प्राथमिकताएं 194 सदस्य देशों द्वारा निर्धारित की जाती हैं। हर साल, विश्व स्वास्थ्य सभा स्वास्थ्य चिंताओं और समाधानों की एक बड़ी और जटिल सूची पर विचार करती है।

हर साल, विश्व स्वास्थ्य सभा स्वास्थ्य चिंताओं और उपचारों की एक विशाल और जटिल सूची की समीक्षा करती है, जिसे दो प्रकार की समितियों द्वारा संभाला जाता है, समिति ए और समिति बी विश्व स्वास्थ्य संगठन की समिति ए तकनीकी और स्वास्थ्य मुद्दों पर चर्चा करने के लिए बैठक करती है। “समिति ने 75 वीं विश्व स्वास्थ्य सभा के दौरान चर्चा की जाने वाली आवश्यक समस्याओं की एक सूची तैयार की है, जिसमें महामारी की तैयारी और प्रतिक्रिया, साथ ही साथ 2005 के अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियमों में संशोधन शामिल हैं।

डब्ल्यूएचओ एचआईवी / एड्स, तपेदिक, वायरल हेपेटाइटिस और पोलियो उन्मूलन के लिए वैश्विक रणनीतियों पर काम करता है, साथ ही टीकाकरण एजेंडा 2030, संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण, और स्वास्थ्य के लिए मानव संसाधन “स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार। समिति बी आमतौर पर विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रशासनिक और बजटीय मामलों की जांच करती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.