Health Tips: अगर आप भी दिमाग को करना चाहते हैं शक्तिशाली, तो आजमाएं ये डाइट

0 151

नई दिल्ली: अक्सर सब यही चाहते हैं कि उनका दिमाग ज्यादा से ज्यादा पावरफुल हो लेकिन असंतुलित आहार की वजह से यह संभव नहीं हो पाता है। लेकि्न अब इसे संभव कर सकते हैं। मेडिटेरेनियन डाइट लेने से का दिमाग अधिक शक्तिशाली होता है। लेकिन इसका असर तभी संभव है जब सिर्फ इसी डाइट का इस्तेमाल किया जाए. इसके साथ वेस्टर्न फूड खाना आप पर नकारात्मकत प्रभाव डाल सकता है।

मेडिटेरेनियन डाइट दिमाग को जवान रखने में भी काफी उपयोगी है. एक खोज में वैज्ञानिकों ने मेडिटेरेनियन डाइट उन सकारात्मक असर का उल्लेख भी किया है. वैज्ञानिकों का यह भी कहना है कि मेडिटेरेनियन डाइट के साथ वेस्टर्न फूड को बिल्कुल शामिल न करें। क्योंकि उसके साथ यह नकारात्मक असर डाल सकता है।

क्या है मेडिटेरेनियन डाइट?
प्लांट बेस्ड डाइट को मेडिटेरेनियन डाइट कहा जाता है. इसमें हर तरह की सब्जियां, फल और अनाज शामिल होते हैं. नट्स और सीड्स से इस डाइट को बहुत ही उपयोगी बनाया जाता है. इसका उपयोग करने वाले लोग अपना खाना सिर्फ ऑलिव ऑयल (Olive Oil) में ही पकाते हैं।

मेडिटेरेनियन डाइट का फायदा
वैज्ञानिक बताते हैं कि मेडिटेरेनियन डाइट लेने वाले लोगों का दिमाग अन्य के मुकाबले अधिक जवान रहता है. लेकिन यह असर तभी हो सकता है, जब सिर्फ इसी डाइट का इस्तेमाल किया जाए. इस डाइट में नाश्ते में एवोकाडो, अंडे, ताजे फल, फ्लैक्स सीड्स खानी चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.