Health Tips: तेजी से बढ़ रहा है वजन, तो आज से शुरू करें ये 5 चीजें

0 280

नई दिल्ली: आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से लोग तरह-तरह की बीमारियों से जूझ रहे हैं। मोटापा इस लिस्ट में सबसे आगे है। जी हां, आजकल लोगों में मोटापा तेजी से बढ़ रहा है। जी हां और इस गंभीर समस्या से पीड़ित करीब एक चौथाई लोग डिप्रेशन, तनाव जैसी मानसिक समस्याओं से जूझ रहे हैं। इतना ही नहीं मोटापा स्ट्रोक, कैंसर, प्रजनन क्षमता में कमी, ऑस्टियोआर्थराइटिस, टाइप 2 डायबिटीज, गॉल ब्लैडर की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर, लीवर की समस्या, तंत्रिका संबंधी विकार जैसी कई गंभीर शारीरिक समस्याओं को जन्म दे सकता है। हालांकि आज हम आपको मोटापा कम करने के कुछ आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं।

भरपूर नींद लें- अच्छी नींद आपके मेटाबॉलिज्म को मजबूत करती है। जी हां और अगर आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बेहतर होगा तो इससे आपको ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी। दरअसल, अच्छी मात्रा में नींद लेने से आपके शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी काम करती है और आपको मोटापे की समस्या नहीं होती है।

रोजाना टहलें- रोजाना सिर्फ पैदल चलने से भी आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं। दरअसल यह मोटापा कम करने का सबसे आसान और आसान तरीका है। आपको रोजाना सुबह और शाम 30 से 40 मिनट तक टहलना है। मोटापा कम करने के साथ-साथ यह आपके संपूर्ण शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

खूब पानी पिएं- सुबह जल्दी पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है। दरअसल, सुबह गुनगुना पानी पीने से आपका शरीर डिटॉक्सीफाई होता है और आपका मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है। इस वजह से मोटापे से छुटकारा पाने के लिए दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी जरूर पिएं।

ग्रीन-टी का सेवन करें- जी हां, वजन को कंट्रोल में रखने के लिए ग्रीन-टी सबसे कारगर तरीका है। जी हां और मोटापे से निजात पाने के लिए लोग अक्सर ग्रीन टी का सेवन करते हैं। जी हां, इस हर्बल टी में पाए जाने वाले विटामिन भी बेली फैट को आसानी से बर्न कर सकते हैं।

खाना हमेशा चबाकर खाएं – खाना खाने के बाद आप जितना ज्यादा खाना खाएंगे, आपका दिमाग और दिमाग उतना ही शांत होगा। जी हां और इससे आपका स्ट्रेस लेवल कम होगा और स्ट्रेस कम होने से आपको भूख भी कम लगती है। दरअसल, धीरे-धीरे चबाने और खाना खाने से पेट भी पूरी तरह भर जाता है और जल्दी ही भूख नहीं लगती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.