मुकेश अंबानी ने जियो के निदेशक पद से दिया इस्तीफा, इन्हें सौंपी जिम्मेदारी

0 322

नई दिल्ली: रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने जियो के निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया है। उनके बेटे आकाश अंबानी को जियो का नया चेयरमैन बनाया गया है। कंपनी के बोर्ड ने आकाश की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। जियो देश की अग्रणी 4जी दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी है। कंपनी ने इस बदलाव की जानकारी सेबी को भी दी है। जियो की ओर से सेबी को एक पत्र भेजा गया है, जिसमें आकाश अंबानी को कंपनी का चेयरमैन बनाने की बात कही गई है। पिछले साल दिसंबर में मुकेश अंबानी ने कंपनी के नेतृत्व में बदलाव की बात कही थी। उन्होंने कहा था कि बड़े लक्ष्यों को हासिल करने के लिए नए नेतृत्व को आगे लाना होगा. उस समय भी कयास लगाए जा रहे थे कि वे जियो की कमान नई पीढ़ी को सौंपना चाहते हैं। हालांकि, तब उन्होंने इस बदलाव की समय सीमा नहीं बताई।

बता दें कि आकाश अंबानी पहले बोर्ड में गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्यरत थे। पंकज मोहन पवार कंपनी के एमडी का पद संभालेंगे। 27 जून को निदेशक मंडल की बैठक हुई थी, जिसमें ये फैसले लिए गए हैं. बोर्ड ने कंपनी के अतिरिक्त निदेशक के रूप में रामिंदर सिंह गुजराल और केवी चौधरी की नियुक्ति को भी मंजूरी दे दी है। ये नियुक्तियां 27 जून 2022 से 5 साल के लिए हैं।

Jio में, आकाश अंबानी उत्पाद और डिजिटल सेवाओं के अनुप्रयोग विकास के साथ निकटता से जुड़े हुए हैं। आकाश अंबानी को बड़े पैमाने पर Jio के 4G पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण का श्रेय दिया जाता है। 2020 में दुनिया भर की बड़ी टेक कंपनियों ने Jio में निवेश किया। आकाश ने भारत में वैश्विक निवेश लाने के लिए भी काफी मेहनत की थी। बाजार विशेषज्ञ प्रकाश दीवान ने बोर्ड की बैठक में आकाश अंबानी को कमान सौंपने के फैसले को रिलायंस के कारोबार के लिए बड़ा कदम बताया। उन्होंने कहा कि यह कंपनी के आईपीओ प्लान के तहत उठाया गया कदम है। जब 2016 में Jio को लॉन्च किया गया था, तब भारत का टेलीकॉम बाजार प्रतिस्पर्धा से भरा था। 8 कंपनियां होने के बावजूद यूजर्स को 1 मिनट कॉल के लिए औसतन 58 पैसे देने पड़ते थे। Jio ने सबसे पहले बाजार पर कब्जा करने का फैसला किया।

शुरुआती दिनों में जियो ने बेहद कम कीमत पर अनलिमिटेड डेटा और हाई क्वालिटी कॉलिंग की सर्विस दी थी। इस रणनीति ने अन्य दूरसंचार ऑपरेटरों को भी अपने व्यापार मॉडल बदलने के लिए मजबूर किया। इसमें एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन शामिल थे। रिलायंस इंडस्ट्रीज की नींव धीरूभाई अंबानी ने रखी थी। उनका जन्म 28 दिसंबर 1933 को सौराष्ट्र के जूनागढ़ जिले में हुआ था। धीरूभाई का पूरा नाम धीरजलाल हीराचंद अंबानी है। जब उन्होंने व्यापार की दुनिया में कदम रखा तो उनके पास न तो पैतृक संपत्ति थी और न ही बैंक बैलेंस। धीरूभाई की शादी 1955 में कोकिलाबेन से हुई थी। उनके दो बेटे मुकेश-अनिल और दो बेटियां दीप्ति और नीना हैं। 6 जुलाई 2002 को धीरूभाई की मृत्यु के बाद, उनकी पत्नी कोकिलाबेन ने उनकी संपत्ति के वितरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

जानकारी के मुताबिक, 28 दिसंबर 2021 को धीरूभाई अंबानी के जन्मदिन के मौके पर मुकेश अंबानी ने कहा था कि ‘युवा पीढ़ी अब नेतृत्व की भूमिका निभाने के लिए तैयार है’. अब मैं उत्तराधिकार की प्रक्रिया को तेज करना चाहता हूं। हमें नई पीढ़ी का मार्गदर्शन करना चाहिए। उन्हें सक्षम किया जाना चाहिए। उन्हें प्रोत्साहित किया जाना चाहिए और बैठकर तालियाँ बजानी चाहिए।’ मुकेश अंबानी ने कहा था कि ‘मैं रिलायंस के लिए बच्चों के जुनून, प्रतिबद्धता और समर्पण को हर दिन देख और महसूस कर सकता हूं। मैं उनमें वह आग और क्षमता देखता हूं जो मेरे पिता को लाखों लोगों के जीवन में बदलाव लाने और भारत के विकास में योगदान देने के लिए थी। इस विशाल अवसर का लाभ उठाने और रिलायंस के भविष्य के विकास की नींव रखने का समय आ गया है।

मुकेश अंबानी ने कहा था कि- रिलायंस की शुरुआत टेक्सटाइल कंपनी के तौर पर हुई थी। अब कई व्यवसायों में शामिल हैं। इसकी ऑयल टू केमिकल कंपनी अब रिटेल, टेलीकॉम, ई-कॉमर्स जैसे सेक्टर्स में नंबर वन है। हमने अपने ऊर्जा कारोबार को भी पूरी तरह से नया रूप दिया है। रिलायंस अब स्वच्छ और हरित ऊर्जा और सामग्री में वैश्विक नेता बनने की ओर अग्रसर है। आपको बता दें कि मुकेश अंबानी का नाम दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन की लिस्ट में शामिल है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.