शिमला समेत 10 जिलों में भारी बारिश व भूस्खलन की चेतावनी

0 144

शिमला: आपदा की मार झेल रहे हिमाचल प्रदेश में मौसम के हालात (Himachal Weather) एक बार फिर डराने लगे हैं। राज्य के अधिकांश हिस्सों में मंगलवार सुबह से ही बादल छाये हुए हैं। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में शिमला समेत 10 जिलों को भारी बारिश को लेकर अलर्ट किया है। 25 अगस्त तक भारी बारिश (Himachal Weather) की संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि मानसून की सक्रियता के चलते अगले तीन दिन तक व्यापक बारिश (Himachal Weather) की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि 23 और 24 अगस्त को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट और 25 अगस्त को येलो अलर्ट जारी किया गया है। जिन 10 जिलों के लिए यह अलर्ट जारी किया गया है, उनमें शिमला, चंबा, कुल्लू, मंडी, कांगड़ा, बिलकुल, ऊना, हमीरपुर, सोलन और सिरमौर शामिल हैं। अगले 24 घंटों के दौरान इन जिलों में बाढ़ की भी चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक इन जिलों में भूस्खलन और पेड़ों के गिरने की आशंका जताई है और लोगों से घरों से बाहर निकलते समय सावधानी बरतने को कहा है। प्रदेश में 27 अगस्त तक मौसम (Himachal Weather) खराब रहेगा।

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार सुबह तक राज्य में दो नेशनल हाईवे समेत 280 सड़कें बंद हैं. मंडी जिले में 162, सोलन में 32, कुल्लू में 25 सड़कें अवरुद्ध हैं। मंडी जिले में NH-21 और कुल्लू में NH-305 बंद हैं। मंडी जिले के पंडोह के पास चंडीगढ़ मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग-21 बाधित होने से राजमार्ग के दोनों ओर एक हजार से अधिक वाहन जाम में फंसे हुए हैं। कुल्लू से मंडी की ओर आने वाले वाहनों की बात करें तो कैंची मोड़ के पीछे करीब 600 वाहन फंसे हुए हैं। वहीं, मंडी से कुल्लू की ओर जाने वाले करीब 700 वाहन 4 मील से 9 मील के बीच फंसे हुए हैं। बारिश और लगातार खराब मौसम के कारण इस मार्ग को खोलना चुनौतीपूर्ण हो गया है।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सागर चंद्र ने बताया कि लिंक रोड अस्थायी रूप से बंद होने के कारण कैंची मोड से जोगनी माता मंदिर तक सैकड़ों वाहन फंसे हुए हैं। इन फंसे हुए वाहनों में से छोटे वाहनों को कमद होते हुए बजौरा भेजा जा रहा है। सुबह 10 बजे तक वाहनों को इस वैकल्पिक मार्ग से कुल्लू से मंडी की ओर भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि बजौरा-कमांद सड़क पर भी कई स्थानों पर भूस्खलन हुआ है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.