ICC new rules for T20I`s :किक्रेट में गेदं पर थूक लगाने से लेकर , मांकडिग और कई बड़े नियमों में किये बदलाव

1 327

ICC new rules for T20I`s : मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने बुधवार को इंटरनेशनल क्रिकेट के नियमों में बदलाव का ऐलान किया है, लेकिन इन नियमो का इस साल 1 अक्टूबर को लागू किया जाएगा । यानी ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप से पहले क्रिकेट के नियम बदल जाएंगे

क्रिकेट लॉ 41.3 – नो सलाइवा MCC किक्रेट बोर्ड ने गेंद को चमकाने के लिए थूक का इस्तेमाल पर बैन लगाया गया है । क्योंकि गेंद पर अपनी लार लगाने के लिए खिलाड़ी शुगर वाले प्रोडेक्ट का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में गेंद पर लार का उपयोग उसी तरह माना जाएगा जैसे गेंद की स्थिती बदलने के लिए कोई और नियम लागू किया जाएगा ।

ICC new rules for T20I`s

Also Read:- US bans crude oil import from Russia : यूक्रेन पर जारी हमलों के बीच अमेरिका ने रूस के तेल आयात पर लगाया प्रतिबंध

लॉ 18 – खिलाड़ी के आउट होने के बाद नया प्लेयर लेगा स्ट्राइक …

MCC के नए नियम के मुताबिक किसी भी प्लेयर के आउट हो जाने के बाद मैदान पर आने वाला नया खिलाडी ही स्ट्राइक लेगा । भले ही पिछले विकेट से पहले खिलाड़ियों ने स्ट्राइक ही क्यों बदली हो । अभी तक था कि कैच आउट होने से पहले अगर शॉट खेलने वाला खिलाड़ी बॉलिंग एंड पर पहुंच जाता था तो नया बल्लेबाज नॉन स्ट्राइकर एंड पर ही रहेगा । अब किसी भी तरह से आउट होने पर नया खिलाड़ी ही स्ट्राइक पर रहेगा ।

38 लॅा के अनुसार माकंडिग पर होगा रन आउट …

MCC ने मांकडिंग को लेकर भी बड़ा बदलाव किया । पहले यह क्रिकेट लॉ 41 के अनुसार खेल भावना के खिलाफ है । लेकिन अब इसे लॉ 38, यानी रन आउट होगा ।

1-मांकडिंग नियम क्रिकेट में लागू तो होता है, लेकिन इसे खेल भावना के विपरीत आचरण माना जाता है। जब गेंदबाज के गेंद फेंकने से पहले नॉन स्ट्राइकिंग एंड का बल्लेबाज क्रीज से बाहर निकल जाता है और बॉलर अपना हाथ रोककर उस छोर की गिल्लियां गिरा देता है तो इसे मांकडिंग कहा जाता है। IPL में इस तरह से आउट होने वाले पहले बल्लेबाज जोस बटलर ही थे।

Also Read:- UP ELECTION RESULT : अगर यूपी में योगी आए तो टूटेंगे कई नेताओ के मिथक

लॉ 20.4.2.12 – डेड बॉल माना जाएगा ..

डेड बॉल के नियम में भी बदलाव होगा । मैच के मैदान में किसी व्यक्ति, जानवर या अन्य वस्तु से किसी भी पक्ष को नुकसान हुआ , तो यह डेड बॉल मानी जाएगी । मैदान पर अचानक से घुस जाने वाले फैंस या अचानक से मैदान पर कुत्ते के आ जाने से अंपायर कॉल करेंगे और डेड बॉल माना जाएगा ।

लॉ 27.4 और 28.6 – फील्डर की गलती होगी ..

फील्डिंग में अगर कोई गलत मूवमेंट करता है तो बैटिंग साइड टीम को पेनल्टी के तौर पर 5 रन दिए जाएंगे।

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
1 Comment
  1. […] Also Read:-ICC new rules for T20I`s :किक्रेट में गेदं पर थूक लगान… […]

Leave A Reply

Your email address will not be published.