ICC Women’s World Cup 2022 : भारतीय महिला टीम ने फहराया जीत का परचम , वेस्ट-इंडीज को 155 रन से हराया

1 384

ICC Women’s World Cup 2022: ICC महिला विश्व कप 2022 शुक्रवार, 4 मार्च से शुरू हो हुआ , पहला मैच न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया। भारत की महिला क्रिकेट टीम 6 मार्च को पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला मैच खेला। इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच तीन अप्रैल को खेला जाएगा. टूर्नामेंट में कुल आठ टीमो ने हिस्सा लिया है। भारत के अलावा, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज, मौजूदा विजेता इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, पाकिस्तान इस विश्व कप में खेल रही है।

बिश्व कप में इंडिया टीम मेंबर के नाम इस प्रकार है

मिताली राज (कप्तान),
हरमनप्रीत कौर (उप-कप्तान),
यास्तिका भाटिया,
तानिया भाटिया,
राजेश्वर गायकवाड़,
ऋचा घोष,
झूलन गोस्वामी,
स्मृति मांधना,
मेघना सिंह,
पूनम यादव,
स्नेर राणा,
रेणुका सिंह,
शेफाली वर्मा,
दीप्ति शर्मा, और
पूजा वस्त्राकर.

स्टैंडबाय प्लेयर्स: एस. मेघना, एकता बिष्ट, सिमरन दिल बहादुर के नाम शामिल है

महिला वर्ल्ड कप में भारतीय टीम तीसरा मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला। टीम ने वेस्टइंडीज को वर्ल्ड कप के तीसरे मैच में 155 रन से हरा दिय। वेस्टइंडीज के सामने 318 रन का टारगेट था, जिसके जवाब में WI टीम 40 ओवर तीन गेंद में 162 रन ही बना सकी और मुकाबला हार गई। डिएंड्रा डॉटिन टॉप स्कोरर रहीं। भारत की ओर से स्नेह राणा ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए।

इससे पहले टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 8 विकेट खोकर 317 रन बनाया । टीम के लिए हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना ने कमाल की पारी खेली। मंधान ने 119 बॉल में 123 रन बनाए। वहीं, हरमनप्रीत के बल्ले से 109 रन निकले।

वेस्टइंडीज के खिलाफ महिला वनडे वर्ल्ड कप में भारत की ये लगातार सातवीं जीत है। इससे पहले टीम इंडिया ने WI को 1993, 1997, 2005, 2009, 2013 और 2017 में खेले गए वर्ल्ड कप के मैच में धूल चटाई थी।

वही झूलन गोस्वामी ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड । मैच में जैसे ही झूलन गोस्वामी ने अनीसा मोहम्मद का विकेट लिया वो महिला विश्व कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज बन गईं। उन्होंने सबसे अधिक 40 विकेट लिया है।

Also Read:- Gokulpuri Accidents : गोकुलपुरी के दर्दनाक हादसे में 7 लोगो की मौत , मुख्यमंत्री केजरीवाल हालत का जायजा लेने पहुंचे

भारतीय टीम की कप्तान मिताली राज ने कप्तानी में इतहास बनाया। वह वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाली खिलाड़ी बन गईं हैं। मिताली आज 24वीं बार वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की कप्तानी कर रही हैं। इस मामले में मिताली ऑस्ट्रेलिया की महान कप्तान बेलिंडा क्लार्क का रिकॉर्ड तोड़ा है, जिन्होंने विश्व कप के 23 मैचों में कप्तानी की थी।

रिपोर्ट – कोमल कशिश

ICC Women’s World Cup 2022

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.