बच्चे की हाइट नहीं बढ़ रही तो इन भोजन को अपनी डाइट में करें शामिल …

0 236

लखनऊ: अक्सर शॉर्ट या छोटी हाइट वाले बच्चे दूसरे लंबी हाइट वाले बच्चों को देखकर दुखी होते हैं। देखा जाता है कि माता-पिता को कम हाइट होने की वजह से बच्चों की हाइट भी कम रह जाती है लेकिन कभी-कभी मां-बाप की हाइट अच्छी होने के बावजूद भी उनकी हाइट छोटी रह जाती है। ऐसे में बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ किन चीजों को बच्चों की डाइट में शामिल किया जाता है।

साबुत अनाज: साबुत अनाज में विटामिन बी और मैग्नीशियम पाया जाता है। दोनों हड्डियों, त्वचा और मांसपेशियों के लिए आवश्यक हैं। अपने बच्चे के आहार में साबुत अनाज शामिल करें। इससे न सिर्फ बच्चे की हाइट बढ़ेगी, बल्कि उसकी मांसपेशियां भी मजबूत होंगी।

दूध: हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम सबसे जरूरी है। वहीं दूध को कैल्शियम का भंडार माना जाता है। बच्चे को रोजाना कम से कम एक और तीन गिलास से ज्यादा दूध न दें। जिससे आपके बच्चे की हाइट बढ़ने के साथ-साथ उसकी हड्डियां भी मजबूत होंगी।

सोयाबीन: सोयाबीन में प्रोटीन की मात्रा सबसे अधिक होती है। जो शरीर के विकास में मदद करता है। बच्चे की हाइट बढ़ाने के साथ-साथ बच्चे की हड्डियों और मांसपेशियों की मजबूती पर भी ध्यान देना जरूरी है। इसलिए सोयाबीन को बच्चे के आहार में शामिल करें।

आंवला : आंवला बच्चों की हाइट बढ़ाने में काफी मददगार होता है. यह शरीर में हार्मोंस को संतुलित रखने के साथ-साथ दिमाग को भी तेज करता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.