सर्दियों के मौसम में कम करना चाहते हैं वजन तो अपनाएं ये आसान टिप्स

0 120

नोएडा। गर्मियों में वजन आसानी से कम कर सकते हैं क्योंकि गर्मी के टाइम में शरीर में आलस कम आता है। वहीं, सर्दियों में आलस अधिक आता है और साथ ही हमें भूख भी अधिक लगती है। इस वजह से ठंड के मौसम में वजन कम करना थोड़ा मुश्किल होता है। सर्दी के समय में वजन कम करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। हालांकि असंभव नहीं है। अगर आप सर्दी के मौसम में वजन कम करना चाहते हैं तो हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं।

सर्दी के मौसम के दौरान बाजार में ताजी सब्जियों और मौसमी फलों की अधिकता होती है। इसका सेवन करें। फाइबर की मात्रा अधिक लीजिए। साथ ही बाहर के खाने से परहेज करें। डिहाइड्रेशन अक्सर सर्दियों के दौरान होता है और कभी-कभी हमें लगता है कि हम भूखे हैं लेकिन ज्यादातर समय प्यास के संकेत होते हैं। इस दौरान हाई कैलोरी ड्रिक्स लेने की बजाय, हर्बल टी, ग्रीन टी, ब्लैक टी और कैमोमाइल टी को रिहाइड्रेशन और गर्मजोशी के लिए पी सकते हैं।

वेट वाचर्स को अपने आहार में अधिक प्रोटीन शामिल करना चाहिए। यह मेटाबालिज्म को बढ़ावा देने में मदद करता है और रक्त में शर्करा के लेवल को भी नियमित करता है। पोषक तत्वों के आदर्श अवशोषण के लिए शरीर में अच्छी वसा होना बहुत महत्वपूर्ण है। सर्दियों के समय आराम करने का अधिक मन करता है। इस दौरान एक्सरसाइज करना लोगों को कम पसंद आता है। लेकिन सर्दी के मौसम में रोजाना व्यायाम करना चाहिए। इससे आपका वजन नियंत्रित रहता है। साथ ही भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.