माइक्रोसॉफ्ट विंडोज और सरफेस का नया चीफ बना आईआईटी मद्रास का पूर्व छात्र

0 33

नई दिल्‍ली (New Delhi) । आईआईटी मद्रास (IIT Madras) के पूर्व छात्र पवन दावुलुरी (Pawan Davuluri) को माइक्रोसॉफ्ट विंडोज और सरफेस (Microsoft Windows and Surface) का नया चीफ (new chief) नियुक्त किया गया है। टेक न्यूज पोर्टल द वर्ज ने कहा कि दावुलुरी ने सरफेस सिलिकॉन और डिवाइसेज का चार्ज ले लिया है। पिछले प्रमुख मिखाइल पारखिन ने विंडोज और वेब एक्सपीरिएंश पर केंद्रित एक नई टीम का नेतृत्व किया है। अब विंडोज और सरफेस दोनों की कमान दावुलुरी के हाथों में है। क्योंकि, पारखिन ने नई भूमिकाएं तलाशने का फैसला किया है।

पीसी और एक्सबॉक्स हार्डवेयर, सरफेस, विंडोज और सिलिकॉन में काम करने वाले माइक्रोसॉफ्ट के 23 साल के अनुभवी दावुलुरी ने उत्पाद टीमों को लीड किया है और सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर प्लेबुक में काम किया है।

आईआईटी के बाद दावुलुरी अमेरिका की मैरीलैंड यूनिवर्सिटी चले गए। उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट में एक रिलायबिलिटी कंपोनेंट मैनेजर के रूप में अपना करियर शुरू किया और 2021 में विंडोज और सिली कॉन एंड सिस्टम इंटीग्रेशन के लिए कॉर्पोरेट वीपी बनने के लिए रैंक में आगे बढ़े। उन्होंने पिछले साल विंडोज प्लस डिवाइसेज के लिए कॉर्पोरेट वीपी की भूमिका निभाई।

द वर्ज की जानकारी में कहा गया है कि यह जानकारी माइक्रोसॉफ्ट के एक्पीरिएंश एंड डिवाइस हेड राजेश झा के एक इंटरनल मेमो से आई है, जिसमें नए विंडोज संगठन की रूपरेखा दी गई है। झा ने मेमो में कहा है, “यह हमें इस एआई युग के लिए विंडोज क्लाइंट और क्लाउड तक फैले सिलिकॉन, सिस्टम, एक्सपीरिएंश और डिवाइसेज के निर्माण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण अपनाने में सक्षम करेगा।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.