विशेष संयोग में 22 मार्च से शुरू होगा हिंदू नववर्ष, इन 4 राशियों के आएंगे अच्छे दिन

0 116

हिन्दू पंचांग के अनुसार हर साल हिंदू नववर्ष का प्रारंभ चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से होता है। इस साल विक्रमी संवत 2080 हिन्दू नव वर्ष 22 मार्च 2023, दिन बुधवार को मनाया जाएगा। हिन्दू नव वर्ष को और भी कई नामों से जाना जाता है जैसे संवत्सरारंभ, वर्षप्रतिपदा, विक्रम संवत् वर्षारंभ, गुडीपडवा, युगादि आदि। साथ ही इस दिन से ही चैत्र नवरात्रि भी आरंभ होती है। इस नवसंवत्सर को पिंगल नामक संवत्सर के रूप में जाना जाएगा और इसकी वृश्चिक लग्न में होगी। इस पिंगल संवत के राजा बुध होंगे जबकि शुक्र इस संवत के मंत्री होंगे।

बन रहे हैं विशेष संयोग

इस बार हिंदू नववर्ष संवत 2080 की शुरुआत ऐसे दुर्लभ योग में हो रही है, जो कि 30 साल बाद बन रहा है। शनि देव ने 30 साल बाद कुंभ राशि में प्रवेश किया है, वहीं गुरु ग्रह 12 साल बाद मेष राशि में गोचर करेंगे। इसलिए इस नव संवत्सर का महत्व और भी बढ़ गया है। आइए जानते हैं यह संवत्सर किन राशियों के लिए शुभ और सुखद साबित हो सकता है।

इन राशियों के लिए शुभ रहेगा हिंदू संवत

1. मिथुन राशि

व्यक्तित्व प्रभावी बना रहेगा. श्रेष्ठ कार्यों को गति दे पाएंगे. प्रबंधन प्रशासन पर भरोसा बढ़ेगा. भाग्य का सहयोग बढ़ेगा. उद्योग व्यापार से जुड़े जन अधिक अच्छा करेंगे. योजनागत ढंग से कार्य करेंगे. चर्चाओं में सफलता पाएंगे. उत्तरार्ध में सूर्यदेव का लाभ स्थान में रहना श्रेष्ठ परिणामों का कारक बनेगा. निरंतरता बनाए रखेंगे. उपलब्धियों में वृद्धि होगी. निसंकोच आगे बढ़ेंगे. विस्तार की योजनाएं आकार लेंगी. संपूर्ण माह श्रेष्ठ फलों को देने वाला है. सहज सतर्कता से कार्य करते रहें. बड़ों का सानिध्य बनाए रखें. लक्ष्य पर ध्यान दें.

2. सिंह राशि

पुण्यकार्यों पर फोकस बना रहेगा. पेशेवरों के लिए अवसर बढ़ेंगे. सबको साथ लेकर चलेंगे. साझेदारी की भावना बनी रहेगी. विपक्ष कमजोर रहेगा. धर्म कार्यों से जुड़ेंगे. उत्तरार्ध में अवरोधों में तेजी से कमी आएगी. भूमि-भवन के मामले बनेंगे. यात्राओं की संभावना बढ़ेगी. उत्तरार्ध में बड़ों की सेवा सत्कार बनाए रखेंगे. परिजनों के साथ सलाह से कार्य करेंगे. रिश्तों को निभाएंगे. संबंधों के बल मिलेगा. संस्कार परंपराओं पर जोर देंगे. नपातुला जोखिम ही लें. वाणिज्यिक कार्यों में स्पष्टता लाएं. कामकाजी प्रबंधन पर ध्यान बढ़ाएं.

3. तुला राशि

बड़े लक्ष्यों पर फोकस रखेंगे. धार्मिक एवं मनोरंजक यात्राएं होंगी. मन की बात कहने में सहज रहेंगे. अध्ययन अध्यापन में बेहतर करेंगे. समय उत्तरोत्तर संवरेगा. लक्ष्य को प्राप्त करेंगे. रोग दोष अवरोध हटेंगे. पेशेवर बेहतर प्रदर्शन करेंगे. सेवाक्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धि अर्जित कर सकते हैं. सभी को जोड़कर आगे बढ़ेंगे. विपक्ष शांत होगा. लंबित कार्यों को आगे बढ़ाएं.

4. धनु राशि

समय उत्तरोत्तर शुभता बढ़ाने वाला है. साहस पराक्रम और संपर्क बेहतर बना रहेगा. शुभ सूचनाएं प्राप्त होंगी. मित्रों के साथ श्रेष्ठ पल साझा करेंगे. पठन पाठन में बेहतर रहेंगे. नवीन प्रयासों से सभी प्रभावित होंगे. घर में सुख सौख्य रहेगा. संसाधनों में वृद्धि होगी. भावुकता और अतिउत्साह पर नियंत्रण रखें. अनुशासन बनाए रखें. आर्थिक मामलों में धैर्य बढ़ाएं. बड़ों की सलाह पर ध्यान दें. यात्रा पर जाना पड़ सकता है. वाणी व्यवहार प्रभावशाली रहेगा. मेहमान आएंगे.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.