आने वाले दिनों में राजधानी में बढ़ेगी तपन, हर दिन लू चलने के आसार: मौसम विभाग

0 350

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में चार दिन से पारा लगातार 41 से 43 डिग्री के आसपास बना हुआ है। वहीं, अधिकतम तापमान एक सप्ताह तक ऊपर रहने की संभावना है। जोनल मौसम विज्ञान केंद्र के जानकारों का कहना है कि आमतौर पर गर्मियों में इस तरह का बदलाव आना स्वाभाविक है. वहीं, ग्लोबल वार्मिंग के कारण मौसम में आए बदलाव का अध्ययन करने में लगे लखनऊ और दिल्ली के विशेषज्ञों के अध्ययन के निष्कर्ष से पता चल रहा है कि आने वाले दिनों में हर दिन लू चलेगी.

लखनऊ विश्वविद्यालय के वरिष्ठ भूविज्ञानी प्रो. ध्रुवसेन सिंह ने पिछले दशकों के आंकड़ों के आधार पर रिपोर्ट तैयार की है. इसके अनुसार 1981-90 तक 413 दिनों तक लू चल रही थी। वहीं, 2010-20 में 600 दिन गर्म हवा खाई। इन 200 दिनों की वृद्धि के आधार पर कहा जा सकता है कि 2020-30 में 800 दिनों तक लू चल सकती है।

गर्मी की लहर 15 अप्रैल से 15 जून तक लगभग 60 दिनों तक चलती है। यदि चालू दशक में 800 दिनों की गर्मी की लहर होती, तो हर साल 80 दिन होते। ऐसे में बहुत संभव है कि मानसून आगे खिसक जाए और हर दिन गर्मी का दिन हो। सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट की विशेषज्ञ किरण पांडेय का कहना है कि इस साल लू की स्थिति 11 मार्च से शुरू हुई थी। उत्तर प्रदेश में 11 मार्च से 18 मई तक 18 हीट वेव दिन दर्ज किए गए। यानी 2010, 2012 के बाद इस साल की सबसे गर्म गर्मी हुई है। वहीं, लखनऊ के 9 जून तक के पूर्वानुमान पर नजर डालें तो अधिकतम तापमान 43 डिग्री रहने का अनुमान है, लेकिन लू की संभावना नहीं है.

पिछले तीन दिनों के मौसम की बात करें तो धूप इतनी तेज है कि घर से निकलना भी मुश्किल है। गर्म हवा ने स्थिति को दयनीय बना दिया है। उमस अपने चरम पर है, फिर भी मौसम विभाग का कहना है कि लू नहीं चल रही है. दरअसल, निर्धारित मानकों के अनुसार लू तब होती है जब किसी जगह का तापमान मैदानी इलाकों में 40, तटीय इलाकों में 37 और पहाड़ी इलाकों में 30 डिग्री सेल्सियस होता है। साथ ही लगातार दो दिनों तक तापमान सामान्य से 4.5 से 6.4 डिग्री अधिक रहा। इसके अलावा तापमान 45 डिग्री के पार जाने पर भी लू चलती है।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवाती दबाव मानसून की स्थिति पैदा कर रहा है। इससे नमी बनी है। वहीं, पूर्वी हवाएं चल रही हैं। इन दोनों कारणों से लखनऊ और राज्य में उमस भरा माहौल है। वहीं, 10 और 11 जून तक प्री-मानसून बारिश के भी संकेत हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.