सर्दियों में सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि इस वजह से खाई जाती है जड़ वाली सब्जी गाजर-मूली

0 31

नई दिल्ली : मूली पोषण से भरपूर सब्जी है. इसलिए सर्दियों में इसे डाइट में शामिल किया जाता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व हेल्दी होता है. जिसे अगर आप सर्दियों में रोजाना खाते हैं तो इसके कई फायदे मिलेंगे. जब जड़ वाली सब्जियों की बात आती है, तो हममें से ज्यादातर लोग गाजर, आलू और चुकंदर से परिचित होते हैं. लेकिन क्या आपने कभी मूली खाई है? इस छोटी लेकिन शक्तिशाली सब्जी को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है. लेकिन जब पोषण और स्वास्थ्य लाभ की बात आती है तो यह एक शक्तिशाली प्रभाव डालती है. अपने अनगिनत स्वास्थ्य लाभों के कारण मूली को सुपरफूड माना जाता है.

मूली आकार में भले ही छोटी होती है, लेकिन पोषक तत्वों के मामले में बड़ी होती है। यह विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है, एक आवश्यक पोषक तत्व जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और सामान्य सर्दी जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करता है. मूली अन्य विटामिन जैसे बी विटामिन, फोलेट और पोटेशियम से भी समृद्ध है. इसके अलावा, मूली फाइबर का एक बड़ा स्रोत है, जो स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक है. इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे महत्वपूर्ण खनिज भी होते हैं जो मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए महत्वपूर्ण हैं.

इस जड़ वाली सब्जी में कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है, जो इसे किसी भी वजन घटाने वाले आहार के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त बनाता है. मूली में मौजूद फाइबर आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है, लालसा को कम करता है और अधिक खाने से रोकता है.

मूली में ग्लूकोसाइनोलेट्स नामक यौगिक होते हैं जिनमें कैंसररोधी गुण पाए गए हैं. ये यौगिक सक्रिय पदार्थों में टूट जाते हैं जो कुछ प्रकार के कैंसर जैसे कोलन कैंसर, स्तन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से बचाने में मदद कर सकते हैं.

हृदय रोग दुनिया भर में मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है. अच्छी खबर यह है कि मूली को अपने आहार में शामिल करने से हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है। मूली में पोटेशियम होता है, जो निम्न रक्तचाप के स्तर और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने से जुड़ा हुआ है. इसमें एंथोसायनिन भी होता है, एक प्रकार का फ्लेवोनोइड जो हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है और हृदय रोग के जोखिम को कम करता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.