भारत, नेपाल के विदेश सचिवों की बैठक से दोनों देशों के संबंधों में मजबूती

0 168

नई दिल्ली । नेपाल के विदेश सचिव भारत राज पौडयाल और भारत के विदेश सचिव मोहन क्वात्रा के बीच हुई बैठक ने भारत नेपाल के रिश्तों को मजबूती की नई दिशा दी है। विदेश सचिवों ने भारत और नेपाल के बीच आर्थिक और वाणिज्यिक सहयोग, कनेक्टिविटी बढ़ाने, विकास सहयोग, व्यापार, संस्कृति और लोगों सहित द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की।

साथ ही नेपाल से भारत को बिजली के निर्यात सहित बिजली क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग में हाल की प्रगति की सराहना की गई। इस पर भी सहमति बनी कि दोनों पक्ष अप्रैल 2022 में नेपाल के प्रधान मंत्री की भारत यात्रा के दौरान अपनाए गए विद्युत क्षेत्र में सहयोग को ध्यान में रखते हुए इस तरह के सहयोग को और मजबूत करने के लिए काम करेंगे। दोनों पक्षों ने हाल ही में एनएचपीसी के बीच समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर का स्वागत किया।

जन जन संपर्क को और मजबूत करने के लिए, दोनों पक्ष रामायण सर्किट के लिए परियोजना प्रस्तावों पर तेजी से प्रगति करने पर सहमत हुए। दोनों पक्षों ने अमलेखगंज से चितवन तक पेट्रोलियम पाइपलाइन के विस्तार और मोतिहारी से चितवन तक एक एलपीजी पाइपलाइन के निर्माण में तेजी लाने पर भी सहमति व्यक्त की।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.