भारत किसी को एक इंच भी जमीन नहीं देगा… चीन के साथ गतिरोध पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की चुनौती

0 280

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि भारत चीन को अपनी एक इंच जमीन भी नहीं देगा और उम्मीद जताई कि पूर्वी लद्दाख में चल रहे सीमा गतिरोध से जुड़े सभी लंबित मुद्दों को दोनों देशों के बीच बातचीत के जरिए सुलझा लिया जाएगा। रक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि भारत अपनी एकता, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए खतरा पैदा करने वाले किसी भी व्यक्ति को करारा जवाब देगा, क्योंकि भारत अब एक ‘कमजोर’ देश नहीं है। पूर्वी लद्दाख में गतिरोध को लेकर सरकार की विपक्ष की आलोचना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि राजनीतिक विरोधी तथ्यों को पूरी तरह जाने बिना कुछ सवाल उठाते रहते हैं। राजनाथ सिंह ने एक न्यूज चैनल के कार्यक्रम के दौरान कहा, ‘1962 के भारत-चीन युद्ध के दौरान जो हुआ, उसमें मैं नहीं जाना चाहता। लेकिन मैं देश के रक्षा मंत्री के रूप में आश्वस्त करना चाहता हूं कि जब हम सरकार में होते हैं तो चीन के कब्जे में एक इंच भी जमीन नहीं जा सकती है।

देश की प्रतिष्ठा से किसी भी कीमत पर समझौता न करें
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार किसी भी कीमत पर देश के गौरव और प्रतिष्ठा से समझौता नहीं करेगी। रक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि रूस-यूक्रेन संघर्ष ने दिखाया है कि अगर दुनिया के किसी भी हिस्से में युद्ध होता है, तो इसमें शामिल देशों को लड़ना होगा और कोई तीसरा देश आसानी से शामिल नहीं होगा। पूर्वी लद्दाख में सीमा गतिरोध मई 2020 की शुरुआत में पैंगोंग क्षेत्र में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प के बाद शुरू हुआ था।

भारत और चीन के बीच कई दौर की बातचीत हो चुकी है
कई दौर की सैन्य वार्ता के परिणामस्वरूप, दोनों पक्षों ने पिछले साल पैंगोंग झील और गोगरा क्षेत्र के उत्तर और दक्षिण तट पर सैनिकों की वापसी पूरी की, हालांकि तनाव के कुछ बिंदुओं पर गतिरोध जारी है। रक्षा मंत्री ने कहा कि दोनों पक्षों के सैनिकों के बीच तनाव काफी हद तक वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) को लेकर चीन की धारणा के कारण है।

वामपंथी उग्रवाद अब अपने सबसे निचले स्तर पर है
नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान के साथ संघर्ष विराम पर सिंह ने कहा कि यह एक साल से अधिक समय से लागू है। भारत के कद का जिक्र करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा, ”पहले पाकिस्तान सहमत होकर संघर्षविराम का उल्लंघन करता था.” लेकिन फिलहाल सीजफायर को लागू हुए एक साल से ज्यादा का समय हो गया है, लेकिन पाकिस्तान इसका उल्लंघन करने की हिम्मत नहीं जुटा पाया है. यह काम कर रहा है।’

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.