शिवसेना किसकी? उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे गुट की सियासी जंग और गहराई

0 233

मुंबई: महाराष्ट्र में शिवसेना पर कब्जा जमाने की सियासी जंग तेज हो गई है. शिवसेना की राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने शनिवार को एक प्रस्ताव पारित किया कि कोई अन्य राजनीतिक संगठन अपने नाम या अपने संस्थापक दिवंगत बाल ठाकरे के नाम का उपयोग नहीं कर सकता है। असंतुष्ट विधायक एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में बागी विधायकों द्वारा अपने समूह का नाम शिवसेना बालासाहेब रखने के बाद प्रस्ताव पारित किया गया। शिवसेना की राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे को उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए अधिकृत किया, जिन्होंने प्रस्ताव के माध्यम से पार्टी को धोखा दिया, लेकिन बागी नेता एकनाथ शिंदे के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने से परहेज किया। पार्टी सांसद संजय राउत ने कहा, “कार्यकारिणी ने फैसला किया है कि शिवसेना बाल ठाकरे की है और हिंदुत्व और मराठी गौरव की उनकी उग्रवादी विचारधारा को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। शिवसेना इस रास्ते से कभी नहीं भटकेगी।”

राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में 245 लोग हुए मौजूद
शिवसेना की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आमतौर पर हर पांच साल में होती है, अगली बैठक 2023 के लिए निर्धारित है। शुक्रवार को पार्टी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने शिंदे के विद्रोह के बाद एक आपातकालीन बैठक बुलाई थी। शिंदे ने पार्टी को किस हद तक नुकसान पहुंचाया है, इसका अंदाजा शनिवार की बैठक में शामिल लोगों की घटती संख्या से है। पिछली कार्यकारिणी बैठक 2018 में 282 पदाधिकारियों ने भाग लिया था। शनिवार को सिर्फ 245 लोग ही मौजूद थे।

‘बालासाहेब के नाम का इस्तेमाल नहीं कर सकते’
प्रस्ताव में कहा गया कि बालासाहेब (ठाकरे) और शिवसेना एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। उनके नाम का इस्तेमाल शिवसेना के अलावा कोई नहीं कर सकता। कार्यकारिणी ने यह भी संकल्प लिया कि पार्टी आगामी सभी स्थानीय निकाय चुनाव लड़ेगी और जीतेगी। गौरतलब है कि बैठक में शिवसेना के दिग्गज और राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य अनंत गीते और रामदास कदम मौजूद नहीं थे. एकनाथ शिंदे, जिन्होंने अपने विद्रोह से शिवसेना के लिए अस्तित्व का संकट पैदा कर दिया, वह कार्यकारिणी के एक अन्य सदस्य थे जो बैठक से अनुपस्थित थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.