India’s First Liquid Mirror Telescope: उत्तराखंड में लगा भारत का पहला लिक्विड मिरर टेलीस्कोप, जानिए क्या है इसकी खासियत

0 263

देहरादून: उत्तराखंड में एक पहाड़ी मंदिर के ऊपर भारत का पहला लिक्विड मिरर टेलीस्कोप लॉन्च किया गया है। लिक्विड मिरर टेलीस्कोप, जो एशिया में सबसे बड़ा है, सुपरनोवा, गुरुत्वाकर्षण लेंस, अंतरिक्ष मलबे और क्षुद्रग्रहों जैसी क्षणिक या परिवर्तनशील वस्तुओं की पहचान करने के लिए ओवरहेड आकाश का निरीक्षण करेगा। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) ने कहा कि इंडियन लिक्विड मिरर टेलीस्कोप (आईएलएमटी) नामक दूरबीन आकाश का सर्वेक्षण करने में मदद करेगी, और ऊपर आकाश की पट्टी को देखकर कई आकाशगंगाओं और अन्य खगोलीय वस्तुओं को देखना संभव बनाती है। .

ILMT भारत, बेल्जियम और कनाडा के खगोलविदों द्वारा निर्मित एक नया उपकरण है, और यह एक पारस्परिक दर्पण से सुसज्जित है जो चार मीटर व्यास का है। प्रकाश को इकट्ठा करने और फोकस करने के लिए दर्पण तरल पारा की एक पतली फिल्म से बना है। दूरबीन को आर्यभट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ ऑब्जर्वेशनल साइंसेज (ARIES) के देवस्थल वेधशाला परिसर में समुद्र तल से 2,450 मीटर की ऊंचाई पर रखा गया है। यह डीएसटी के तहत एक स्वायत्त संस्थान है और नैनीताल, उत्तराखंड में स्थित है।

एक तरल दर्पण दूरबीन एक विशेष प्रकार का परावर्तक दूरबीन है जो प्राथमिक दर्पण के रूप में एल्युमिनेटेड ग्लास के बजाय तरल का उपयोग करता है। तरल आमतौर पर पारा होता है, और इसे घूर्णन डिश में डाला जाता है। रोटेशन के परिणामस्वरूप, दो मौलिक बल- गुरुत्वाकर्षण और जड़ता, पारा पर कार्य करते हैं। जड़ता किसी वस्तु का उसकी विराम अवस्था या गति की अवस्था के प्रति प्रतिरोध है। गुरुत्वाकर्षण तरल की सतह पर नीचे की ओर खींचता है, जबकि जड़ता तरल को डिश के किनारे तक खींचती है।

यह तरल को एक समान और सही परवलय बनाने का कारण बनता है, जो एक दूरबीन के लिए आदर्श परावर्तक सतह है। एक तरल दर्पण दूरबीन की सतह कम या बिना रखरखाव के चिकनी और निर्दोष रहती है। इसके अलावा, गुरुत्वाकर्षण और जड़ता तरल को उसकी मूल स्थिति में वापस ला सकती है।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.