जयशंकर ने न्यूजीलैंड के समकक्ष के साथ की बातचीत, छात्र वीजा का उठाया मुद्दा

0 127

ऑकलैंड । विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गुरुवार को यहां न्यूजीलैंड के अपने समकक्ष नानाया महुता के साथ बातचीत की और भारतीय छात्रों के सामने आने वाले वीजा मुद्दों, यूक्रेन संघर्ष और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा के अलावा अन्य द्विपक्षीय मुद्दों सहित व्यापक मुद्दों पर चर्चा की। देश के दौरे पर आए जयशंकर ने संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, “हिंद-प्रशांत में सुरक्षा स्थिति, यूक्रेन संघर्ष के परिणाम जैसे कुछ मौजूदा, कुछ दबाव वाले मुद्दों पर चर्चा हुई और स्वाभाविक रूप से हमने प्रमुख वैश्विक मुद्दों पर कुछ समय बिताया।”

उन्होंने कहा, “पिछले कुछ वर्षो में भारत जिन कुछ पहलों को प्रायोजित कर रहा है, वे अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन, आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे के लिए गठबंधन, लचीला द्वीप राज्यों के लिए पहल और न केवल द्विपक्षीय रूप से, बल्कि अन्य देशों के साथ सहयोग करने का उनका महत्व है। महामारी जैसी आकस्मिकताओं के साथ, हम जानते हैं कि निश्चित रूप से किसी समय और निश्चित रूप से, अन्य सामान्य चिंताओं, समुद्री सुरक्षा, उदाहरण के लिए, निश्चित रूप से पुनरावृत्ति होगी।”

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि हम आज इस बात को स्वीकार करते हैं कि भारत और न्यूजीलैंड जैसे देशों की उत्तर-औपनिवेशिक व्यवस्था बनाने में एक विशेष जिम्मेदारी है, जो अधिक न्यायसंगत है और जो दुनिया के बड़े हिस्से को समृद्धि और स्थिरता प्रदान करेगी जिसके साथ हम ऐतिहासिक रूप से जुड़े हुए हैं।”

हालांकि, बातचीत का बड़ा हिस्सा द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए चला गया और इसका योग और सार वास्तव में एक समझ थी कि दोनों को एक-दूसरे की ताकत से खेलना चाहिए, जिसका विशेष रूप से व्यापार, शिक्षा, प्रौद्योगिकी, डिजिटल दुनिया, कृषि व्यापार, प्रतिभा और अधिकांश लोग लोगों से जुड़ते हैं क्योंकि यह दोनों समाजों के केंद्र में है।

वीजा के मुद्दे पर उन्होंने कहा, “हमने बेहतर हवाई संपर्क की आवश्यकता के बारे में थोड़ी बात की। मैंने मंत्री के साथ उन चिंताओं को भी उठाया, जिनका हमारे कुछ छात्रों ने सामना किया है, जिन छात्रों को कोविड की अवधि के दौरान न्यूजीलैंड छोड़ना पड़ा और जिन्होंने उन्हें अपने वीजा का नवीनीकरण कराने का अवसर नहीं मिला।”

“मैंने उनके लिए एक निष्पक्ष और अधिक सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार का आग्रह किया, वे छात्र भी जो अपनी पढ़ाई के लिए न्यूजीलैंड आने का इंतजार कर रहे हैं और क्या उनके लिए वीजा प्रक्रिया को तेज किया जा सकता है।” उन्होंने आगे कहा, “हमने प्रत्येक समाज में कौशल की मांग को भी छुआ। न्यूजीलैंड में शायद ऐसी मांगें हैं जिन्हें भारत से पूरा किया जा सकता है और कई देशों के साथ गतिशीलता की समझ है, इसलिए संभावना है कि क्या वे प्रगति के लिए मार्गदर्शन के रूप में काम कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, “भारत और न्यूजीलैंड मिलकर बड़े क्षेत्र, हिंद-प्रशांत क्षेत्र को कैसे आकार देंगे, इस पर भी बहुत खुली चर्चा हुई।”

जयशंकर एक हफ्ते के न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.