18 जुलाई से शुरू हो रहा संसद का मानसून सत्र, इन मुद्दों पर हो सकता है बवाल

0 209

नई दिल्ली: संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू हो रहा है, जिसके बाद सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी तैयारियों में जुट गए हैं. मौजूदा राजनीतिक माहौल को देखते हुए बिना हंगामे के घर का काम चलाना सरकार के लिए बड़ी चुनौती होगी. इस मानसून सत्र में 57 सांसद राज्यसभा में शामिल होंगे। हालांकि पीयूष गोयल, प्रफुल्ल पटेल, जय राम रमेश जैसे कुछ बड़े नेता उच्च सदन में वापसी कर रहे हैं।

इस बार का मानसून सत्र काफी अहम माना जा रहा है, क्योंकि इसमें राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के चुनाव भी होने हैं। सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति चुनाव हैं और वोटों की गिनती 21 जुलाई को होगी और इसी जुलाई को नए महामहिम सेंट्रल हॉल में शपथ लेंगे. उपराष्ट्रपति का चुनाव 6 अगस्त को होगा. हालांकि उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर अभी तक किसी भी पार्टी ने अपने पत्ते नहीं खोले हैं. देश में मौजूदा राजनीतिक हालात को देखते हुए इस साल भी मानसून सत्र में हंगामे की प्रबल संभावना है. पिछले साल इस समय किसानों का मुद्दा गरमा गया था और मानसून सत्र में विपक्ष और सत्ता पक्ष के बीच तलवारें खिंच गई थीं।

ऐसे में लोकसभा में सिर्फ 21 फीसदी और राज्यसभा में 28 फीसदी कारोबार हो पाया. महंगाई, रसोई गैस और तेल की बढ़ती कीमतों को लेकर विपक्ष इस बार सरकार को घेरने की तैयारी कर रहा है. इसके साथ ही विपक्ष अग्निपथ योजना को भी जोर शोर से उठाने की कोशिश कर रहा है। इसके अलावा नूपुर शर्मा के बयान पर सियासी बवाल संसद में भी सरकार के लिए बड़ा सिरदर्द साबित हो सकता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.