Jignesh Mevani: असम पुलिस ने गुजरात विधायक जिग्नेश मेवाणी को ट्वीट के चलते किया गिरफ्तार

0 532

गुजरात के बनासकांठा जिले के पालनपुर में एक सर्किट हाउस से बुधवार आधी रात को असम पुलिस की एक टीम ने निर्दलीय विधायक और एक प्रमुख दलित कार्यकर्ता जिग्नेश मेवाणी (Jignesh Mevani) को गिरफ्तार किया।

एक विवादास्पद ट्वीट के लिए उनकी गिरफ्तारी पश्चिमी असम के कोकराझार जिले के भबनीपुर गांव के भारतीय जनता पार्टी के नेता अरूप कुमार डे द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत पर आधारित थी। 19 अप्रैल को कोकराझार पुलिस स्टेशन में प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

मेवाणी (Jignesh Mevani) के समर्थकों ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत एक गैर-जमानती अपराध में गिरफ्तार किए जाने पर पुलिस के पास उनके पास प्राथमिकी की एक प्रति नहीं थी। उसे असम की एक अदालत में पेश करने के लिए ट्रेन से ले जाया जा रहा है।

कोकराझार के पुलिस अधीक्षक थुबे प्रतीक विजय कुमार ने फोन नहीं उठाया। लेकिन एक अन्य पुलिस अधिकारी ने कहा कि मेवाणी की गिरफ्तारी 18 अप्रैल के एक ट्वीट के सिलसिले में हुई थी जिसे शिकायतकर्ता ने “आपत्तिजनक” पाया। बाद में ट्वीट को हटा लिया गया।

डे की शिकायत में कहा गया है कि मेवाणी ने ट्विटर पर कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (नाथूराम) गोडसे की पूजा करते हैं और उन्हें भगवान मानते हैं”। गुजराती में सांप्रदायिक हिंसा प्रभावित स्थानों की 20 अप्रैल की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री को शांति और सद्भाव की अपील करने के लिए विधायक की सलाह का उल्लेख करते हुए, शिकायतकर्ता ने कहा कि ट्वीट में “सार्वजनिक शांति भंग करने की प्रवृत्ति है, एक के बीच सद्भाव बनाए रखने के लिए प्रतिकूल है। लोगों का कुछ वर्ग ”।

आधी रात की गिरफ्तारी के तुरंत बाद, गुजरात कांग्रेस ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें मेवाणी को पुलिस के साथ मीडिया से बात करते हुए दिखाया गया है। “मुझे मामले के बारे में सूचित नहीं किया गया है, जहां यह दायर किया गया है। मुझे मामले से जुड़े कोई कागजात नहीं दिखाए गए हैं।”

विधायक ने यह भी कहा कि उनका ट्वीट सांप्रदायिक सद्भाव और भाईचारे को बढ़ावा देने के लिए था। “मेरी गिरफ्तारी स्थापित मानदंडों का उल्लंघन है। मैं लड़ूंगा, ”उन्होंने कहा।

 

यह भी पढ़े :KL Rahul-Athiya Shetty Wedding:आथिया शेट्टी के घर जल्द बारात लेकर जाएंगे केएल राहुल..जानिए कब गूंजेगी सुनील शेट्टी के घर शहनाई..

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.