Jyotish Tips: इन 5 पौधों को घर में लगाने से मिलेगा धन, ग्रह दोष और वास्तु दोष भी होगा समाप्त

0 343

नई दिल्ली: पेड़-पौधों की हरियाली हर व्यक्ति को पसंद होती है. पेड़ हमारे आसपास के वातावरण को शुद्ध बनाते हैं और मन को भी शांति प्रदान करते हैं। घर के अंदर पेड़-पौधे लगाने से घर की शोभा बढ़ती है। इसी वजह से आजकल लोग न सिर्फ आउटडोर प्लांटिंग करते हैं बल्कि इंडोर प्लांट्स भी करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पौधों के संबंध में भी सौभाग्य और दुर्भाग्य को बताया जाता है।

वास्तु शास्त्र में कुछ पौधों को लाभकारी बताया गया है और उन्हें घर में लगाने से ग्रह दोष और वास्तु दोष दूर हो जाते हैं। इसके साथ ही घर में कुछ पौधे न लगाने की भी सलाह दी जाती है। इसीलिए आज हम आपको उन पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए बहुत भाग्यशाली हो सकते हैं और घर में आय के स्रोत बढ़ा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कौन से हैं वो पौधे-

तुलसी का पौधा
तुलसी का पौधा घर के पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में लगाया जाए तो बहुत अच्छा होता है। मान्यता के अनुसार यदि तुलसी का पौधा सही दिशा में लगाया जाए तो घर के वास्तु दोष दूर हो सकते हैं। साथ ही घर की नकारात्मकता को भी दूर किया जा सकता है। इस पौधे के नीचे नियमित रूप से दीपक जलाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। साथी के घर में कभी भी धन और भोजन की कमी नहीं होती है। लेकिन तुलसी को कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए।

मनी प्लांट प्लांट
मनी प्लांट के बारे में माना जाता है कि यह पौधा जितनी तेजी से बढ़ता है, घर में उतनी ही तेजी से धन और समृद्धि आने लगती है। इसे हमेशा घर की आग्नेय दिशा यानी दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाएं। ऐसा करने से सकारात्मकता का संचार होता है और घर के मुखिया की चिंताएं भी कम होने लगती हैं।

पारिजात का पौधा
पारिजात के पौधे को स्वर्ग का पौधा कहा जाता है। इसे कल्पवृक्ष भी कहते हैं। इसके फूल की महक दूर-दूर तक फैल जाती है। मान्यता के अनुसार जिस घर में यह पौधा होता है, वहां सभी देवताओं की कृपा बनी रहती है। यदि इसकी पुस्तकें नियमित रूप से भगवान को अर्पित की जाती हैं, तो व्यक्ति को सोना दान करने के समान ही पुण्य प्राप्त होता है। घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होती है।

शमी का पौधा
शमी का पौधा घर में बहुत शुभ होता है। इस पौधे को घर में लगाने को लेकर कई भ्रांतियां बताई गई हैं। इसका संबंध शनिदेव से बताया जाता है। शनि देव में किसी को भी राजा या रंग बनाने की शक्ति है। इसी वजह से लोग इस पौधे को घर में लगाने से बचते हैं। लेकिन यदि यह पौधा मुख्य द्वार के बाईं ओर रखा जाए और इसके नीचे सरसों के तेल का दीपक नियमित रूप से जलाया जाए तो शनि देव प्रसन्न होते हैं। ऐसा करने से घर के अंदर कभी भी व्यापार में कमी नहीं आती है और शनि देव की कृपा भी प्राप्त होती है।

आंवला का पौधा
आंवला का पेड़ भी बहुत शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इसके अंदर देवताओं का वास होता है। यह वृक्ष नारायण को भी बहुत प्रिय है। मान्यता के अनुसार अगर यह पेड़ घर में लगाया जाता है तो इसके नीचे नियमित रूप से दीपक नहीं जलाया जाता, बल्कि नारायण और लक्ष्मी माता की कृपा प्रदान करते हैं और घर में कभी भी धन और अन्न की कमी नहीं होती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.