Kalpana Chawla : Birth Anniversary : जानिए कल्पना चावला से जुड़ी कुछ नई बातें…

0 426

Kalpana Chawla : कल्पना चावला बचपन से ही बहुत एक्टिव रही , और पढ़ाई आगे रहने के साथ बचपन से अपने सपने आगे रखा और NASA में प्रवेश करके भारतीय मूल की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री (Astronaut) बन कर दुनिया में एक आइकन बन गई थीं ।
कल्पना चावला महज Columbia Shuttle Disaster में अपनी जान गंवाने वाली महिला अंतरिक्ष यात्री रही। 17 मार्च को उनके जन्मदिन पर पूरी दुनिया उन्हें याद कर रही है ।

कल्पना चावला का जन्म 17 मार्च 1962 को India के Haryana के करनाल शहर में हुआ था। वे अपने पिता बंसारी लाल और मां संयोगिता की चौथी सतांन थी । प्यार से उन्हें मोंटो कहा जाता था लेकिन जब स्कूल में दाखिले की बात आई तो स्कूल के प्रिंसपल ने उन्हें एक नाम चुनने को कहा और मोंटो ने कल्पना नाम का सुझाव दिया । इस तरह से कल्पना ने अपना नाम खुद ही चुना ।

कल्पना चावला की वास्तविक जन्म तिथि 17 मार्च 1962 ही है । उनकी पात्रता के लिए पिता ने उनकी आधिकारिक जन्मतिथि को बदलकर 01 जुलाई 1961 कर दी थी । Kalpana Chawla को कविता लिखने, Dancing , साइकलिंग और रनिंग का बहुत शौक था ।

NASA के लिए जब कल्पना चावला ने पहली बार आवेदन दिया तब वे Select नही हो पाई , उन्हें उनके दूसरे प्रयास में चुना गया तब वे 23 उम्मीदवारो में थी । मार्च 1995 में नासा ने उन्हें अपनी अंतरिक्ष यात्री कोर टीम में चयन हुआ । उन्हें 1997 में अपनी पहली अंतरिक्ष उड़ान के लिए चुना गया और 19 नवंबर से 5 दिसंबर 1997 तक उनकी पहली अंतरिक्ष यात्रा रही । Columbia Shuttle Disaster में उनकी जान चली गई ।

Also Read:- VNation News: वी नेशन समाज के लिए सर्वोपरि है, वी नेशन की खबर का असर

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.