कल्पना चावला की पुण्यतिथी आज ..

0 368

विश्व अटल पर भारत का परचम लहराने वाली कल्पना चावला की आज पुण्यतिथी है !भारत की प्रथम महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला थी। कल्पना चावला  के प्रथम अंतरिक्ष उड़ान लाइव 19 नवंबर 1997 से 5 दिसंबर 1997 के मध्य एसटीएस 87 कोलंबिया शटल मिशन के दौरान के दौरान भरी थी । कल्पना चावला वर्ष 2003 में 16 जनवरी को दूसरी उड़ान भरी थी। उनकी इन उडानो की वज़ह से भारत का नाम पुरे विश्व में रोशन हुआ था !

दुर्घटना का विवरण

आज ही के दिन 18 साल पहले, नासा के अंतरिक्ष यान कोलंबिया ने पृथ्वी के वायुमंडल में पुन: प्रवेश करते समय विस्फोट किया था। जिससे अंतरिक्ष में जाने वाली पहली भारतीय मूल की महिला कल्पना चावला सहित चालक दल के सभी सात सदस्यों की मौत हो गई थी। 16 दिनों के वैज्ञानिक मिशन के बाद, 1 फरवरी, 2003 को भारतीय समयानुसार शाम साढ़े सात बजे अंतरिक्ष यान को नष्ट कर दिया गया था।

यह अंतरिक्ष शटल कार्यक्रम में हुई दूसरी घातक आपदा थी, अंतरिक्ष शटल चैलेंजर विस्फोट के बाद जो 1986 में हुआ था। जिसमें शटल उड़ान में सिर्फ 73 सेकंड में फट गया था। STS-107 मिशन को 16 जनवरी 2003 को फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च किया गया था।

इसने कक्षा में अपने 15 दिन, 22 घंटे, 20 मिनट, 32 सेकंड के दौरान कई अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक प्रयोग किए। दुर्घटना ने एक जांच शुरू की जो अगले सात महीनों के दौरान हुई। मलबे की तलाश के लिए बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान भी चलाया गया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.