कल्पेश्वर महादेव मंदिर, जहां भगवान शिव के बालों की पूजा की जाती है

0 174

चमोली। कल्पेश्वर महादेव मंदिर उत्तराखंड के गढ़वाल जिले के चमोली जिले में स्थित है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। कल्पेश्वर महादेव मंदिर पंच केदारों में से एक है और पंच केदारों में इसका पांचवां स्थान है। यह समुद्र तल से 2134 मीटर की ऊंचाई पर है। यह एक छोटा मंदिर है और कल्पगंगा घाटी में स्थित है। ऐसा माना जाता है कि यहां भगवान शिव के बाल प्रकट हुए थे। इसलिए इस मंदिर में भगवान शिव के बालों की पूजा की जाती है। भगवान शिव को जटाधर या जतेश्वर के नाम से भी जाना जाता है। कल्पेश्वर कल्पगंगा घाटी में स्थित है, कल्पगंगा को प्राचीन काल में हिरण्यवती के नाम से पुकारा जाता था। इसके दाहिनी ओर स्थित भूमि को दुर्बासा भूमि कहा जाता है। इस स्थान पर ध्यान बद्री का मंदिर है।

कल्पेश्वर में एक प्राचीन गुफा है। जिसके भीतर स्वयंभू शिवलिंग विराजमान है। जो भगवान शिव को समर्पित है और यहां भगवान शंकर के बालों की पूजा की जाती है। यह मंदिर अनादिनाथ कल्पेश्वर महादेव के नाम से भी प्रसिद्ध है। इस मंदिर के पास एक कलवार कुंड है, इस कुंड का पानी हमेशा साफ रहता है और यात्री यहां से पानी लेते हैं। इस पवित्र जल को पीने से भक्तों को अनेक रोगों से मुक्ति मिलती है। यहां ऋषि इस पवित्र जल का उपयोग भगवान शिव को जल देने के लिए करते हैं। कल्पेश्वर का रास्ता एक गुफा से होकर गुजरता है। मंदिर तक पहुंचने के लिए गुफा के अंदर करीब एक किलोमीटर पैदल चलना पड़ता है, जहां तीर्थयात्री भगवान शिव के बालों की पूजा करते हैं। दूर-दूर से भक्त आते हैं और भगवान शिव के इस मंदिर में नतमस्तक होते हैं।

माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण पांडवों ने करवाया था। यह वह स्थान है, जहां महाभारत के युद्ध के बाद, युद्ध में अपने रिश्तेदारों को मारने के आत्मग्लानि से पीड़ित विजयी पांडव, इस पाप से छुटकारा पाने के लिए भगवान शिव के दर्शन करने के लिए यात्रा पर निकले थे। पांडव सबसे पहले काशी पहुंचे। शिव के आशीर्वाद की कामना की, लेकिन भगवान शिव उन्हें दर्शन देने के इच्छुक नहीं थे। पांडवों को हत्या का दोषी मानते हुए शिव पांडवों को दर्शन नहीं देना चाहते थे। पांडवों ने केदार की ओर रुख किया। पांडवों को आते देख भगवान शंकर गुप्तकाशी में अदृश्य हो गए। उसके बाद, कुछ दूर जाने के बाद, महादेव ने प्रकट न होने की इच्छा से एक बैल का रूप धारण किया और चला गया और अन्य जानवरों के साथ मिल गया।

कुंती के पुत्र भीम ने विशाल रूप धारण करके अपने पैर दो पहाड़ों पर फैला दिए, जिसके नीचे से अन्य जानवर निकले, लेकिन शिव का बैल उनके पैरों के नीचे से जाने को तैयार नहीं था। भीम ने बैल पर झपट्टा मारा, लेकिन शिव की तरह बैल दलदली भूमि में ध्यान करने लगा। तब भीम ने बैल की पीठ पकड़ ली। केदारनाथ में पिंड रूप में भगवान शिव की बैल-बैक आकृति की पूजा की जाती है। ऐसा कहा जाता है कि जब भगवान शिव एक बैल के रूप में गायब हो गए, तो उनके धड़ का ऊपरी हिस्सा काठमांडू में प्रकट हुआ, जहां पशुपतिनाथ मंदिर स्थित है। तुंगनाथ में शिव की भुजाएँ, मदमहेश्वर में नाभि, रुद्रनाथ में मुख और कल्पेश्वर में जटा प्रकट हुए। इन पांच स्थानों को पंचकेदार के नाम से जाना जाता है।

कल्पेश्वर महादेव मंदिर दो मार्गों से पहुंचा जा सकता है, पहला रुद्रनाथ के माध्यम से अनुसूया देवी से आगे जाता है और दूसरा मार्ग हेलंग से पैदल या सुविधाओं द्वारा संकीर्ण सामान्य ढलान मार्ग पर पहुंचा जा सकता है और उर्गम वन क्षेत्र के पास से पहुंचा जा सकता है। यह रास्ता। एक खूबसूरत झरना भी आता है जो प्रकृति का खूबसूरत नजारा है। निकटतम रेलवे स्टेशन रामनगर है, जो 233 किलोमीटर की दूरी पर है। ऋषिकेश रेलवे स्टेशन 247 किलोमीटर की दूरी पर है। निकटतम हवाई अड्डा जॉली ग्रांट, देहरादून है, जो लगभग 266 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। कल्पेश्वर पहुंचने के लिए ऋषिकेश, देहरादून और हरिद्वार से बस सेवा भी उपलब्ध है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.