Weather Alert: मौसम के बदलाव से एक बार फिर चढ़ा तापमान, आंधी-बारिश की बढ़ी संभावना

0 417

कानपुर: दक्षिणी पश्चिमी हवाओं के चलने से एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल रहा है। तीन दिनों से लगातार तापमान बढ़ रहा है और 40 डिग्री सेल्सियस तापमान पहुंच गया। मौसम विभाग का कहना है कि जून माह के पहले सप्ताह तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच जाएगा और लोगों को एक बार फिर लू का सामना करना पड़ेगा। इसके साथ ही आंधी के साथ हल्की बारिश की भी संभावना बनी हुई है।

उत्तर प्रदेश में भी तापमान में एक बार फिर से वृद्धि रिकॉर्ड की जा रही है। जून के पहले सप्ताह तक तापमान बढ़कर 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। हालांकि आगामी दिनों में प्री मानसून और पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिलेगा और आसमान में बादल छाए रहेंगे उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में बूंदाबादी देखने को मिल सकती है। लेकिन मानसूनी बारिश फिलहाल नहीं होन वाली है और एक जून को केरल में मानसून पहुंचने की संभावना है।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ एस एन सुनील पाण्डेय ने रविवार को बताया कि केरल कर्नाटक सहित तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल के भी कुछ जिलों में बूंदाबादी के साथ गरज चमक की संभावना जताई गई है। वहीं, ओलावृष्टि और तेज हवा चलने कभी अलर्ट जारी किया गया है। जून के पहले सप्ताह तक पूर्वी राज्यों में भारी बारिश के साथ अगर चमक और बिजली गिरने की संभावना जताई गई है।

बताया कि कानपुर परिक्षेत्र में दक्षिण पश्चिमी गर्म हवा के कारण तापमान बढ़ रहा है। इससे लू में भी तेजी आने की संभावना है और लोगों को उमस भरी गर्मी भी परेशान करेगी। हालांकि पश्चिमी विक्षोभ के कारण इस दौरान कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ आंधी व हल्की बारिश भी हो सकती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.