Karnataka Hijab Row : छात्रों को स्कूल नहीं आने देने पर कर्नाटक के मंत्री, कॉलेज फिर से खुलें

0 466

Karnataka Hijab Row :जैसा कि कर्नाटक में स्कूल और कॉलेज हिजाब विवाद के बीच एक सप्ताह के बाद आज फिर से खुल गए, बसवराज बोम्मई सरकार ने आज सुबह आश्वासन दिया कि दक्षिणी राज्य में “समग्र स्थिति(overall situation)” “शांतिपूर्ण(peaceful)” है. कर्नाटक के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने भी उच्च न्यायालय के आदेश के उल्लंघन के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी क्योंकि कई रिपोर्टों में दावा किया गया था कि कुछ कॉलेजों में छात्रों के बुर्का या हिजाब पहनने के बाद अराजकता देखी गई थी.

“समग्र स्थिति (overall situation) शांतिपूर्ण है. कुछ घटनाओं की सूचना मिली थी (विद्यालयों में छात्राओं को उनके स्कार्फ और बुर्का के साथ प्रवेश से कथित रूप से इनकार करने पर). हमें उच्च न्यायालय द्वारा पारित अंतरिम आदेश का पालन करना होगा. यदि कोई आदेश का उल्लंघन करता है तो कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी, ”राज्य के गृह मंत्री ने कहा.

पिछले हफ्ते, उच्च न्यायालय ने कक्षाओं के अंदर हिजाब, भगवा शॉल या किसी भी धार्मिक झंडे को पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया था – जो उडुपी जिले में शुरू हुआ था (Karnataka Hijab Row) – और एक राष्ट्रव्यापी बहस शुरू हो गई.

आज सुबह, दक्षिणी राज्य के अन्य हिस्सों में बीजापुर, कालाबुरागी, विजयपुरा में लड़कियों को शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी गई क्योंकि वे हिजाब या बुर्का पहने हुए थीं. राज्य के कुछ हिस्सों में कड़ी सुरक्षा की सूचना दी गई थी जहां पिछले कुछ दिनों में तनाव प्रभावित क्षेत्रों में बड़ी सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

उच्च न्यायालय आज दोपहर कई याचिकाओं पर सुनवाई फिर से शुरू करेगा.

मंगलवार को मुस्लिम छात्रों का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील ने उच्च न्यायालय को बताया कि हिजाब आस्था का एक अभ्यास है, न कि कट्टरता का प्रदर्शन. “इस (अंतरात्मा की स्वतंत्रता) उस शब्द में बहुत गहराई है. अनुच्छेद 25 का सार यह है कि यह निर्दोष विश्वास की प्रथा की रक्षा करता है, न कि केवल धार्मिक पहचान या कट्टरवाद का प्रदर्शन, ”वकील देवदत्त कामत को समाचार एजेंसी पीटीआई के हवाले से कहा गया था.

एक उग्र बहस के बीच, विदेश मंत्रालय ने इस्लामिक सहयोग संगठन के “भ्रामक बयानों” को खारिज कर दिया, जिन्होंने अन्य मामलों के अलावा इस मुद्दे पर टिप्पणी की थी.
रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.