Kirori Singh Bainsla Passes Away : एक इशारे पर पूरा राज्य थमने वाले गुर्जर नेता किरोड़ी सिंह बैंसला का निधन, मुंडिया गांव में होगा अंतिम संस्कार

0 239

Kirori Singh Bainsla Passes Away : राजस्थान में बैंसला का इतना खासा दबदबा था कि उनके सिर्फ एक इशारे पर पूरा राज्य थम जाता था। उनके नेतृत्व में साल 2007 में राजस्थान के गुर्जरों ने बड़ा आंदोलन किया था।

गुर्जर नेता किरोड़ी सिंह बैंसला का बुधवार रात (30 मार्च) को निधन हो गया है। बैंसला ने जयपुर स्थित अपने घर पर अंतिम सांस ली। तबीयत बिगड़ने पर उन्हें मणिपाल अस्पताल ले जाया गया था लेकिन वहीँ डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के प्रमुख थे किरोड़ी सिंह बैंसला

किरोड़ी सिंह बैंसला राजस्थान के गुर्जर आंदोलन के काफी बड़ा चेहरा थे। वही बाद में उन्होंने भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली थी। साल 2007 के दौरान राजस्थान में गुर्जरों को आरक्षण दिलाने के लिए उनके नेतृत्व में बड़ा आंदोलन किया गया था। इसके अलावा बैंसला गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के प्रमुख रहे थे। उनके निधन पर सीएम गहलोत, ओम बिरला, वसुंधरा राजे सहित कई नेताओं ने शोक जाहिर किया है।

जयपुर नगर निगम की मेयर ने भी शोक जताया

जयपुर नगर निगम की मेयर सौम्या गुर्जर ने शोक जताते हुए लिखा है कि ‘कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला जी नहीं रहे , श्रीहरि उन्हें अपने चरणों में स्थान दे । ॐ शांति। कैबिनेट मंत्री राजेंद्र सिंह यादव ने लिखा कि कर्नल किरोड़ी सिंह जी बैंसला के निधन का समाचार सुनकर मन व्यथित है। सामाजिक एकता के लिए समर्पित उनका जीवन सदैव प्रेरणा देता रहेगा। ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान प्रदान करें। विनम्र श्रद्धांजलि!’

गुर्जर आंदोलन को दी ऊंचाई

बैंसला कई दिनों से बीमार चल रहे थे। पिछले दिनों ही उन्होंने अपने बेटे विजय बैंसला को गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति की कमान सौंप दी थी। किरोड़ी सिंह बैंसला सेना में कर्नल थे। आपको बता दे, सेवानिवृत्त होने के बाद उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया और गुर्जर आंदोलन को एक नई धार एवं पहचान दी।

Also Read :-Sharma ji Namkeen Review : ऋषि कपूर की बड़े पर्दे पर आखिरी फिल्म,,,पहली बार एक ही किरदार में दिखेंगे ऋषि कपूर और परेश रावल। ..

रिपोर्ट- कोमल कशिश

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.