LPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपये कम हो गए दाम

0 373

नई दिल्ली: जुलाई के पहले दिन आम आदमी को महंगाई से थोड़ी राहत मिली है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल एवं गैस विपणन कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 198 रुपये की कटौती की है। इंडियन ऑयल सहित अन्य पेट्रोलियम कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर के रेट में यह कटौती की है। नई दरें शुक्रवार से लागू हो गई हैं।

इंडियन ऑयल के वेबसाइट के अनुसार राजधानी दिल्ली में 19 किलोग्राम के कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत अब घटकर 2021 रुपये रह गई है। यह पहले 2,219 रुपये प्रति सिलेंडर थी। कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में एक महीने में दूसरी बार कटौती की गई है। इससे पहले एक जून, 2022 को इसकी कीमत 135 रुपये घटी थी। हालांकि, 14.2 किलोग्राम के घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में फिलहाल को बदलाव नहीं हुआ है।

इसके अलावा देश के अन्य महानगरों में भी 19 किलोग्राम वाले इंडेन कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव आया है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कमर्शियल गैस की कीमत घटकर अब सबसे कम 1,981 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है, जबकि चेन्नई में इसकी कीमत घटने के बावजूद सबसे ज्यादा 2,186 रुपये प्रति सिलेंडर है।

उल्लेखनीय है कि देश के चार महानगरों में 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत राजधानी दिल्ली में अभी 1,003 रुपये है, जबकि मुंबई में भी यह इसी दाम पर मिल रहा है। वहीं, कोलकाता में घरेलू रसोई गैस की कीमत सबसे ज्यादा 1,029 रुपये प्रति सिलेंडर है, जबकि चेन्नई में इसकी कीमत 1,019 रुपये प्रति सिलेंडर आती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.