Indian Army Chief:जनरल मनोज मुकुंद नरवणे की जगह सेना प्रमुख होगें लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे

0 519

नई दिल्‍ली : लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे को नया सेना प्रमुख नियुक्‍त किया जा रहा है । वे मौजूदा सेना प्रमुख, जनरल मनोज मुकुंद नरवणे का स्‍थान लेंगे जो इसी माह 30 अप्रैल को रिटायर होने जा रहे है । लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे नेशनल डिफेंस अकादमी के पूर्व छात्र रह चुके है । उन्‍हें दिसंबर 1982 में कोर ऑफ इंजीनियर्स में कमीशन मिला था । अपने विशिष्ट करियर में, उन्होंने सभी प्रकार के इलाकों में पारंपरिक और साथ ही आतंकवाद विरोधी अभियानों में कई प्रतिष्ठित कमांड और स्टाफ संबंधी दायित्वों का निभाया था ।

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने जम्‍मू-कश्‍मीर में नियंत्रण रेखा के साथ संवेदनशील पल्‍लववाला सेक्‍टर में ऑपरेशन पराक्रम के दौरान 117 इंजीनियर रेजीमेंट की कमान संभाल रखी थी । पश्चिमी सेक्टर में एक इंजीनियर ब्रिगेड, एलओसी के साथ एक पैदल सेना ब्रिगेड और पश्चिमी लद्दाख के ऊंचाई वाले इलाके में एक पहाड़ी डिवीजन और पूर्वोत्तर में एक कोर की कमान संभाली हुई थी । वह संयुक्त राष्ट्र के कई मिशनों में भी योगदान दिया है । वह जून 2020 से मई 2021 तक अंडमान एवं निकोबार कमान के कमांडर इन चीफ भी रह चुके है ।

Also Watch:-Noida authority : noida ceo ritu maheshwari | greater noida authority | noida establishment day

39 साल की अपनी सेवा में उन्होंने कई कमान और महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों का बहन किया है । इसमें वेस्टर्न थिएटर की इंजीनियर ब्रिगेड की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी भी है । यह ब्रिगेड स्ट्राइक कोर का हिस्सा है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर की नियंत्रण रेखा की इन्फैंट्री ब्रिगेड, वेस्टर्न लद्दाख के ऊंचाई वाले इलाके में माउंटेन डिविजन और एलएसी पर तैनात कमांड ऑफ कॉर्प्स और पूर्वी कमान में उग्रवाद रोधी बल भी में महत्वपूर्ण सेवा भी प्रदान की है । वो ब्रिटेन के कैंबरले के स्टॉफ कॉलेज से ग्रेजुएट के अलावा हायर कमांड औऱ नेशनल डिफेंस कॉलेज कोर्सेस भी पूरे किए हैं. उन्हें परम विशिष्ट सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, विशिष्ट सेवा मेडल जैसे बड़े सैन्य सम्मान से अभिभूत हुए है ।

Also Read:-Electric Scooter:इलेक्ट्रिक स्कूटर से पैसे बचाए या जान..क्यों लगती है इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग ..

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.