Happy Birthday Mukesh Ambani:देश के सबसे बड़े Bussiness Man ने ऐसे बनाया रिलायंस इंडस्ट्री को सबसे मूल्यवान कम्पनी

0 525

Happy Birthday Mukesh Ambani:रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी का आज अपना जन्मदिन मना रहे है । आज 19 अप्रैल 2022 को वे 65 साल के हो चुके है । मुकेश अंबानी भारत के प्रमुख उद्योगपति धीरू भाई अंबानी और कोकिला बेन के बड़े बेटे है और इसी के साथनदुनिया के टॉप अरबपतियों की सूची में मुकेश अंबानी का नाम भी आता है । शेयर बाजार में उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) करीब 17 लाख करोड़ से बहोत अधिक है । उनकी रिलायंस इंडस्ट्रीज मार्केट कैप के हिसाब से दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनियों की सूची में 42वें स्थान पर जगह बनाई हुई है । पिता धीरू भाई अंबानी के बाद मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की कमान संभाले हुए है । आज उनके संरक्षण में यह कंपनी फर्श से अर्श पर चढ़कर पूरी दुनिया में अपना चमक रही है ।

मुकेश अंबानी के पास कुल संपत्ति 96.6 अरब है

दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की सूची में मुकेश अंबानी 10वें स्थान पर है । फिलहाल, उनकी नेटवर्थ 96.6 अरब डॉलर से ज्यादा है । इस मुकाम तक पहुंचने के लिए मुकेश अंबानी ने काफी मेहनत की है । उनके पिता धीरूभाई अंबानी जहां रिलायंस इंडस्ट्रीज को छोड़ कर चले गये थे । वहां से अंबानी कंपनी को ऐसे मुकाम पर ले गए, जहां देश-दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियां उससे पीछे दूर-दूर तक नही है ।

रिलायंस इंडस्ट्रीज को बनाया सबसे महंगी कम्पनी

मुकेश अंबानी ने अपने दम पर रिलायंस इंडस्ट्रीज को देश की सबसे बड़ी मूल्यवान कंपनी बना दिया । वर्ष 2002 में रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप 75,000 करोड़ रुपये था, जो अब 17 लाख करोड़ रुपये से आगे बढ़ गई है । वहीं, छोटे भाई अनिल अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस कैपिटल अब भारी कर्ज की वजह से बिकने की कगार पर है ।

Watch Also:- CNG Price Hike in Delhi: cng price in delhi | cng price in delhi today 2022 | cng kit price in delhi

मुकेश अंबानी की कार्यकुशलता से रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने महज 58 दिनों में जियो प्लेटफॉर्म्स की एक चौथाई से कम हिस्सेदारी बेचकर 1.15 लाख करोड़ रुपये और राइट इश्यू के जरिए 52,124.20 करोड़ रुपये जमा किये । इसके दम पर कंपनी तय समय से करीब नौ महीने पहले ही पूरी तरह से कर्जमुक्त बन गई है । रिलायंस पर 31 मार्च 2020 की समाप्ति पर 1,61,035 करोड़ रुपये का कर्ज था और कंपनी ने 31 मार्च 2021 तक चुकाने का Aim रखा था ।

Also Read:-Indian Army Chief:जनरल मनोज मुकुंद नरवणे की जगह सेना प्रमुख होगें लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.