Electric Scooter:इलेक्ट्रिक स्कूटर से पैसे बचाए या जान..क्यों लगती है इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग ..

0 528

क्या है इलेक्ट्रिक स्कूटर ?
इलेक्ट्रिक स्कूटर, नाम से ही पता चलता है की यह एक ऐसा स्कूटर है जो बिजली से चलता है। इन स्कूटरों में बैटरी लगी होती है। जिसको चार्ज करने के बाद आप बिना ईंधन यानि की बिना पेट्रोल, डीज़ल या CNG के स्कूटर चला सकते है।

क्यों लगती है इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग ?
यह तो आप सभी जानते होंगे की बिजली से चलने वाली चीजों में शार्ट सर्किट होता है। शार्ट सर्किट ही आग लगने का सबसे बड़ा कारण होता है। शार्ट सर्किट तब लगता है जब कोई तार खुली रह जाती है या आपस में जुड़ी नहीं होती, जिससे स्पार्क होता है। लोग अक्सर स्कूटर में होने वाले स्पार्क को इग्नोर कर देते है। और गर्मी के कारण उसमें आग लग जाती है।

आग लगने का एक और कारण स्कूटी की सर्विसिंग से भी जुड़ा है। लोग अक्सर पैसे बचने के चक्कर में किसी लोकल मैकेनिक के पास सर्विसिंग करवाने चले जाते है। वहाँ कई बार कोई नौसिखिया मैकेनिक गाड़ी ठीक करते वक्त कोई तार खुला छोड़ देता है, जिससे पहले शार्ट सर्किट होता है और फिर आग लग जाती है। इसलिए हमेशा कंपनी के सर्विस सेंटर जाकर ही स्कूटी की सर्विसिंग करवाए।

इलेक्ट्रिक स्कूटर में ब्लास्ट उसमें लगी बैटरी से भी होता है। कई बार बैटरी पर लोड काफी बढ़ जाता है जिससे वह ओवर लोड हो जाता है। इसे बैटरी के सेपरेटर (Separator) प्रभावित होते हैं जो ब्लास्ट का मुख्य कारण बनता है। बैटरी में 2 साइड्स होती है। जिसमे नेगेटिव साइड को एनोड और पॉजिटिव साइड को कौथोड कहते है। यह बैटरी के अहम हिस्से होते हैं। जैसे ही सेपरेटर में खामी आती है वैसे ही ब्लास्ट होता है।

ब्लास्ट होने के अन्य मुख्य कारण है बैटरी के अंदर इलेक्ट्रिकल मिसबैलेंस होना। कभी कभी बैटरी डीप डिस्चार्ज या ओवर चार्ज हो जाती है उससे भी ब्लास्ट हो सकता है। वह कहते है न की ज्यादा इस्तेमाल से चीजे ख़राब हो जाती है, इसी प्रकार लगातार चार्जिंग और यूज की वजह से भी बैटरी गर्म होती है विस्फोट का कारण बनती है। ज्यादा चार्जिंग की वजह से बैटरी के अंदर लगा सेपरेटर टूट जाता है, और यह भी ब्लास्ट की वजह बनती है।

Also Watch:-KGF 2 | facts about #KGF2

अब अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को ब्लास्ट होने से कैसे बचाए..
सबसे पहले तो अपने इलेट्रॉनिक स्कूटर का ध्यान सावधानी से रखना होगा। अगर कोई स्पार्क दिखे तो उससे नज़रअंदाज़ न करें। हमेशा कंपनी के सर्विस सेंटर में ही सर्विसिंग करवाए। स्कूटी को इस्तेमाल करने के बाद उससे कुछ देर तक इस्तेमाल न करें ताकि इंजन ठंडा हो सके। कभी भी स्कूटी की बैटरी को ओवर चार्ज न करें और न ही उससे डीप डिस्चार्ज ही स्तिथि तक इस्तेमाल करें।

Also Read:-Happy Birthday Arshad Warsi:मुन्ना भाई के सर्किट, फिल्मों से पहले करते थे ये काम। अरसद वारसी के जन्मदिन पर जाने उनसे जुड़ी कुछ अनकही बातें।

रिपोर्ट: अमृतरश्मि

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.