महाराष्ट्र राजनीतिक संकट: शरद पवार-संजय राउत की बड़ी बैठक, बोले राउत- एमवीए का समर्थन करेंगे बागी विधायक

0 174

मुंबई। शिवसेना मंत्री एकनाथ शिंदे की बगावत के बीच वाईबी चव्हाण सेंटर में पहले ही बड़ी बैठक हो चुकी है. इस बैठक के दौरान सरकार के अस्तित्व पर संकट पर चर्चा हुई। इधर, राज्य के सीएम उद्धव ठाकरे ने दोपहर 12 बजे बैठक बुलाई है. इससे पहले संजय राउत ने केंद्रीय मंत्री पर शरद पवार को धमकी देने का आरोप लगाया था. साथ ही उन्होंने उन्हें महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट के पीछे बीजेपी का हाथ बताया था.

संजय राउत ने यह भी कहा कि कागजों पर संख्या ज्यादा हो सकती है लेकिन अब यह लड़ाई कानूनी लड़ाई होगी. विद्रोह शुरू करने वाले हमारे 12 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, जिसके लिए हमारे लोगों ने सभापति से मुलाकात की है. दूसरी ओर, पार्टी सांसद संजय राउत ने शुक्रवार को कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा में पार्टी की ताकत कम हो गई है, हालांकि उन्होंने उम्मीद जताई कि बागी विधायक फ्लोर टेस्ट के दौरान राज्य में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार का समर्थन करेंगे। .

राउत ने कहा, “संख्याएं किसी भी समय बदल सकती हैं।” उन्होंने कहा कि बागी विधायकों की पार्टी के प्रति वफादारी की परीक्षा मुंबई लौटने के बाद ही होगी. शिवसेना नेता ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता नारायण राणे पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार को “धमकी” देने के लिए भी निशाना साधा। हालांकि इस दौरान उन्होंने किसी का नाम नहीं लिया।

शिवसेना के खिलाफ बगावत करने वाले शिंदे फिलहाल पार्टी के 37 विधायकों और नौ निर्दलीय विधायकों के साथ गुवाहाटी के एक होटल में हैं। पत्रकारों से बात करते हुए राउत ने स्वीकार किया कि बगावत के कारण विधानसभा में पार्टी की ताकत कम हुई है. “विद्रोही समूह ने पर्याप्त संख्या में होने का दावा किया है और लोकतंत्र संख्या पर चलता है। लेकिन संख्या किसी भी समय बदल सकती है। जब बागी विधायक लौटेंगे, तो बालासाहेब ठाकरे और शिवसेना के प्रति उनकी वफादारी की परीक्षा होगी।” राउत ने कहा कि यह कानूनी लड़ाई है, कुछ नियम हैं और सुप्रीम कोर्ट के दिशानिर्देश हैं।

उन्होंने कहा, “एमवीए एकजुट है… हमें उम्मीद है कि विद्रोही सदन में शक्ति परीक्षण के दौरान एमवीए का समर्थन करेंगे।” इससे पहले उन्होंने पीटीआई से बातचीत में कहा था कि पार्टी बागी विधायकों के मुंबई लौटने का इंतजार कर रही है. उन्होंने कहा था, ‘मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को उम्मीद है कि ज्यादातर बागी विधायक पार्टी में लौटेंगे. बागियों को मुंबई लौटना होगा और राज्यपाल से मिलना होगा, जिसके बाद विधायकों की गिनती की जाएगी और विश्वास मत होगा।”

राउत ने एक ट्वीट में शरद पवार को “धमकी” देने के लिए केंद्रीय मंत्री नारायण राणे पर भी कटाक्ष किया। उन्होंने किसी का नाम लिए बगैर कहा, ”क्या बीजेपी ऐसी भाषा की इजाजत देती है? सरकारें आएंगी और जाएंगी लेकिन शरद पवार के खिलाफ इस तरह की भाषा को महाराष्ट्र बर्दाश्त नहीं करेगा.” राणे ने गुरुवार को पवार पर निशाना साधते हुए कहा था कि वह शिवसेना के बागी विधायकों को धमका रहे हैं और अगर महाराष्ट्र विधानसभा में उन्हें कुछ हुआ तो उन्हें परिणाम भुगतने होंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.