IAF Agneepath Recruitment 2022: अग्निवीर पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू, भर्ती के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

0 176

नई दिल्ली: सरकार द्वारा शुरू किए गए ‘अग्निवीर’ को लेकर देश के युवाओं के लिए एक बड़ी खबर है. जी हां, आज यानी 24 जून से भारतीय वायुसेना में अग्निवीर वायु भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। बता दें कि 22 जून को वायुसेना में इस भर्ती के लिए विस्तृत नोटिफिकेशन जारी किया गया था। यदि आप इससे संबंधित विस्तृत जानकारी चाहते हैं तो उम्मीदवार भारतीय वायुसेना की आधिकारिक वेबसाइट indianairforce.nic.in पर जारी अधिसूचना में आवेदन, चयन और भर्ती की विस्तृत जानकारी देख सकते हैं। इस वेबसाइट पर जाकर आपको इससे जुड़ी जानकारी मिल जाएगी।

इस तरह आवेदन करें
आपको बता दें कि आवेदन करने की एक प्रक्रिया होती है, इसकी एक सीमित सीमा होती है। दरअसल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आज 24 जून से शुरू होकर 05 जुलाई तक चलेगा। आपको बता दें कि अग्निवीर वायु भर्ती आवेदन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य है, इसके बिना आप इन पदों पर भर्ती नहीं हो पाएंगे। दरअसल आप agnipathvayu.cdac.in पर अप्लाई कर सकते हैं। आधिकारिक वेब पोर्टल सुबह 10 बजे से लाइव हो गया है। उम्मीदवार अपने महत्वपूर्ण विवरण के साथ पंजीकरण कर सकेंगे जिसके बाद उन्हें ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। फॉर्म जमा करने के लिए 250/- रुपये का आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। आप इस आसान प्रक्रिया से आवेदन कर सकते हैं।

जानिए कौन कर सकता है आवेदन
इन पदों पर भर्ती के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक आवश्यक मानदंड रखा गया है, गणित, भौतिकी और अंग्रेजी में कम से कम 50% अंकों के साथ 12वीं या समकक्ष परीक्षा या 3 साल का इंजीनियरिंग डिप्लोमा धारक या 2 साल का वोकेशनल कोर्स पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार की आयु 17.5 वर्ष से अधिक और 23 वर्ष से कम होनी चाहिए, इस पद से ऊपर लागू नहीं है।

जानिए कितनी होगी सैलरी
आपको बता दें कि अग्निवीर के लिए उम्मीदवारों की भर्ती 4 साल के लिए की जाएगी। हर साल ऐसे ही वेतन और भत्ते मिलेंगे। – प्रथम वर्ष 30,000/- वेतन एवं भत्ते- द्वितीय वर्ष 33,000/- वेतन एवं भत्ते- तृतीय वर्ष 36,500/- वेतन एवं भत्ते- चतुर्थ वर्ष 40,000/- वेतन एवं भत्ते दिये जायेंगे, वेतन का 30 प्रतिशत काट कर जमा किया जायेगा। 4 साल में अग्निवीर कुल 10.4 लाख का फंड जमा करेगा जो ब्याज वसूलने पर 11.71 लाख हो जाएगा। आपको बता दें कि यह फंड इनकम टैक्स फ्री होगा जो एग्निवर्स की 4 साल की सेवा के बाद मिलेगा। इस दौरान हर साल 30 दिन की छुट्टी भी मिलेगी। अगर आप भी इस नौकरी में रुचि रखते हैं तो जल्द आवेदन करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.