गुजरात से शेरों के लिए बाघों की अदला-बदली करेगा महाराष्ट्र

0 152

जूनागढ़: महाराष्ट्र के वन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने कहा कि प्रदेश एक बड़ी पहल के तहत मुंबई के बाघों की जोड़ी को गुजरात के जूनागढ़ के एशियाई शेरों के जोड़े के साथ अदला-बदली करेगा।

मुनगंटीवार के पड़ोसी राज्य के दौरे और अपने गुजरात समकक्ष जगदीश विश्वकर्मा के साथ चर्चा के दौरान यह निर्णय लिया गया। शेर की जोड़ी, एक नर और मादा को वर्तमान में जूनागढ़ के सक्करबाग प्राणी उद्यान में रखा गया है, जबकि बाघ की जोड़ी वर्तमान में मुंबई में संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान (एसजीएनपी) में रहती है।

बैठक के बाद, दोनों राज्यों के मंत्रियों ने संयुक्त रूप से परियोजना के लिए केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (सीजेडए) की मंजूरी लेने का फैसला किया है। परियोजना के लिए प्रारंभिक चर्चा महाराष्ट्र के प्रधान मुख्य वन संरक्षक सुनील लिमये द्वारा सक्करबाग प्राणी उद्यान निदेशक अभिषेक कुमार और अन्य के साथ की गई थी।

इसी तरह, राज्य के अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक और एसजीएनपी के निदेशक डॉ जी. मल्लिकार्जुन ने भी गुजरात के अधिकारियों के साथ बैठकें कीं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.