राष्ट्रपति चुनाव: चुनाव आयोग द्वारा उपलब्ध कराए गए पेन से ही वोट दे सकेंगे विधायक और सांसद

0 251

लखनऊ: राष्ट्रपति चुनाव में विधायक और सांसद केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा मुहैया कराए गए पेन से ही वोट करेंगे. इन मतदाताओं को मतदान केंद्र के अंदर अपना पेन और मोबाइल ले जाने पर भी रोक रहेगी। आगामी 18 जुलाई को होने वाले चुनाव को लेकर विधान भवन में तैयारियां तेज कर दी गई हैं. विधान भवन के तिलक हॉल में मतदान केंद्र बनाया जाएगा, जहां 18 जुलाई को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा.

यह जानकारी शुक्रवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में दी गई। विज्ञप्ति के अनुसार मतपत्र को पूरी गोपनीयता के साथ प्राप्त करने के बाद मतदाता चुनाव आयोग द्वारा तय किया गया पेन प्राप्त कर बूथ के अंदर उसी पेन से अपना वोट दर्ज कराएंगे। अपना वोट मार्क करने के बाद वह पेन वापस कर देंगे और उसके बाद बैलेट पेपर को बॉक्स में डालकर हॉल के दक्षिणी बरामदे से बाहर निकल जाएंगे।

इस चुनाव के लिए विशेष सचिव विधानसभा बृजभूषण दुबे सहायक रिटर्निंग अधिकारी और पीठासीन अधिकारी के रूप में कार्य करेंगे और अजीत कुमार शर्मा को सहायक रिटर्निंग अधिकारी और संयुक्त सचिव और अन्य मतदान अधिकारी द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी. मतदान स्थल की यह व्यवस्था उत्तर प्रदेश विधान सभा के उन निर्वाचित सदस्यों और संसद सदस्यों की सुविधा के लिए की गई है, जिन्हें चुनाव आयोग द्वारा विशेष रूप से लखनऊ में मतदान के लिए अधिकृत किया गया है।

इस चुनाव में मतदान करने वाले विधायक व सांसद कमरा नंबर-80 में स्थापित टेबल से वोटिंग स्लिप प्राप्त कर सकेंगे. तालिका ‘ए’ से लोकसभा और राज्यसभा के सदस्यों को विशेष रूप से लखनऊ में मतदान करने के लिए चुनाव आयोग द्वारा अधिकृत, तालिका ‘बी’ से विधानसभा क्षेत्र क्रम संख्या 1 से 136, तालिका ‘सी से विधानसभा चुनाव तक आप प्राप्त कर सकेंगे निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-137 से 271 तथा तालिका ‘डी’ से विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 272 से 403 तक मतदान पर्ची।

वोटिंग पर्ची-परिचय पत्र प्राप्त करने के बाद, वह तिलक हॉल के उत्तरी बरामदे से मतदान स्थल “तिलक हॉल” में प्रवेश करेंगे। तिलक हॉल पहुंचने के बाद, टेबल ‘ए’ पर रखी मतदाता सूची पर हस्ताक्षर करने के बाद, वह संबंधित टेबल ‘बी’, ‘सी’ और ‘डी’ से मतपत्र प्राप्त करेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.