MLC Election 2022 : क्या होता है इसका चुनाव कैसे होता है ? पढिए

0 253

MLC Election 2022  : MLC विधान परिषद राज्य विधान मंडल का उच्च सदन होता है । विधान सभा के सदस्यों को MLC कहा जाता है विधान परिषद का एक सदस्य स्थानीय निकायों, राज्यपाल, राज्य विधानसभा, स्नातक और शिक्षकों द्वारा 6 साल तक के लिए चुना जाता है ।

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद अब विधानसभा परिषद का चुनाव होने अब खतम हो चुके है । कई बार लोगों के जैहन में ये सवाल उठता है कि विधान परिषद के चुनाव किस तरह होता है. राज्य में विधानपरिसद की सीटें कितनी है । और ये चुनाव विधानसभा चुनाव से कैसे है ?

विधानपरिषद स्थाई सदन है इसका मतलब है की इस सदन को भंग नहीं किया जा सकता । इसके सदस्यों को एमएलसी यानी मेंबर ऑफ लेजिसलेटिव काउंसिल करने को कहा जाता है । . इनका औहदा एमएलए (विधायक) के बराबर ही होता है. देश के 6 राज्यों में विधानसभा के साथ-साथ विधानपरिषद की भी व्यवस्था होती है । ये राज्य बिहार, यूपी, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना हैं. विधान परिषद में विधानसभा का एक तिहाई सदस्य हो सकते है । यानी यूपी में विधानसभा की 403 सीटे हैं । तो यहां अधिकतम विधान परिषद के 134 सदस्य हो भी सकते हैं। इसके अलावा विधान परिषद में कम से कम 40 सदस्यों का होना अनिर्वाय है ।

विधान परिषद का चुनाव में खड़े न्यूनतम उम्र 30 साल है । इसका कार्यकाल 6 साल तक होता है । इस चुनाव में जनता वोट नहीं करती बल्कि जनता के जनप्रतिनिधि इसमें वोट देते है । विधान परिषद के एक तिहाई सदस्यों को नगर निगम, नगरपालिका, जिला पंचायत और क्षेत्र पंचायत के सदस्य चुने जाते है । इसके अलावा एक तिहाई सदस्यों को विधायक चुनते हैं । वहीं 1/12 सदस्य शिक्षक और 1/12 सदस्य रजिस्टर्ड ग्रेजुएट के जरिए चयनित किये जाते है । इसके बाद बाकी के सदस्यों को राज्यपाल मनोनित करता है। उदाहरण के तौर पर यूपी के 100 विधान परिषद सदस्यों में से 38 सदस्यों के चुनाव में विधायक हिस्सा लेते है। 36 सदस्य जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायत और नगर पालिक के प्रतिनिधि द्वारा चुने जाते हैं । 8-8 शिक्षक और रजिस्टर्ड ग्रेजुएट चुनते हैं इसके अलावा 10 सदस्यों को राज्यपाल चुनता है ।

वविधान परिषद के चुनाव में पार्टी चिन्ह नहीं होता है । बल्कि उम्मीदवारों का नाम लिखा जाता है । जिसके आगे अपनी प्राथमिकता लिखी जाती है। जिस उम्मीदवार के आगे सबसे अधिक प्राथमिकता मिलती है वो चुनाव के वीजेता वन जाते है ।

Also Read:-BSP : भाजपा ने कांग्रेस का अस्तिव समाप्त करने के बाद..अब निगाहे बहुजन समाज पार्टी पर….तानाशाही की ओर भारत

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.