मोदी सरकार ने 8 यूट्यूब चैनलों पर लगाया बैन, भारत के खिलाफ फैला रहे थे फर्जी ख़बरें

0 241

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने भारत के विरुद्ध फर्जी ख़बरें फैलाने वाले यूट्यूब चैनलों पर कार्रवाई की है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था संबंधी फर्जी ख़बरों फैलाने वाले 8 यूट्यूब चैनलों को ब्लॉक कर दिया है। इन चैनलों पर IT नियम, 2021 के तहत कार्रवाई की है। बैन किए गए चैनल्स में 7 भारतीय और एक पाकिस्तानी न्यूज चैनल शामिल हैं।

सूचना प्रसारण मंत्रालय ने जानकारी दी है कि, ‘7 भारतीय और 1 पाकिस्तानी YouTube समाचार चैनल IT नियम, 2021 के तहत ब्लॉक किए गए हैं। इन YouTube चैनलों को 114 करोड़ से ज्यादा बार देखा गया था, और इसके 85 लाख 73 हजार सब्सक्राइबर थे। ब्लॉक्ड YouTube चैनलों द्वारा भारत विरोधी कंटेंट के माध्यम से पैसे कमाए जा रहे थे।’ केंद्र सरकार की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि ये चैनल केंद्र द्वारा धार्मिक संरचनाओं को ध्वस्त करने, धार्मिक त्योहारों के उत्सव पर बैन लगाने, भारत में धार्मिक युद्ध का ऐलान जैसे फर्जी दावे कर रहे थे। बयान में आगे कहा गया कि इस किस्म की सामग्री में सांप्रदायिक दुश्मनी पैदा करने और देश में सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ने जैसा कंटेंट पाया गया है।

केंद्र सरकार ने अपने बयान में कहा है कि इन यूट्यूब चैनलों पर भारत विरोधी फर्जी ख़बरें चलाई जा रहीं थी। ये यूट्यूब चैनल पर इंडियन आर्मी और जम्मू-कश्मीर को लेकर फेक न्यूज फैला रहे थे। राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेशी राज्यों के साथ भारत के मैत्रीपूर्ण संबंधों के लिहाज से इनके कंटेंट को पूरी तरह से गलत और संवेदनशील माना गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.