किसानों को मोदी सरकार का तोहफा, 17 फसलों पर बढ़ाया गया MSP

0 369

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने 17 फसलों पर एमएसपी बढ़ाने को मंजूरी दे दी है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि हम किसानों की बेहतरी के लिए लगातार काम कर रहे हैं. किसानों के लिए 2 लाख करोड़ का बजट रखा गया है. केंद्र सरकार ने 17 फसलों पर एमएसपी बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि हम किसानों की बेहतरी के लिए लगातार काम कर रहे हैं. किसानों के लिए 2 लाख करोड़ का बजट रखा गया है.

धान (सामान्य), धान (ग्रेड ए), ज्वार (हाइब्रिड), ज्वार (मालदंडी), बाजरा, रागी, मक्का, तूर (अरहर), मूंग, उड़द, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज, सोयाबीन (पीला), तिल, रामतिल, सरकार ने कॉटन (मीडियम फाइबर), कॉटन (लॉन्ग फाइबर) पर एमएसपी बढ़ा दिया है।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, पिछले 8 सालों में बीजों के बाजार परिदृश्य को फायदा हुआ है. किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। आज की बैठक में 14 खरीफ फसलों के लिए एमएसपी बढ़ाने का निर्णय लिया गया। पिछले साल जो तय किया गया था, उसे हमने लगातार आगे बढ़ाया है, जिसकी लागत 50 प्रतिशत से अधिक है। किसान सम्मान निधि के तहत खाते में 2 लाख करोड़ रुपए आ चुके हैं। उर्वरक पर 2 लाख 10 हजार करोड़ की सब्सिडी दी गई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.