3 दिन के अंदर केरल पहुंचेगा मानसून, दिल्ली में छाए रहेंगे बादल, अगले 5 दिन लोगों को लू से मिलेगी राहत

0 284

नई दिल्ली: देश के अधिकांश हिस्सों में पिछले दिनों तेज बारिश (Rain) और आंधी और तूफान दर्ज किया गया था. इसके बाद दिल्ली समेत अधिकांश शहरों में दिन में तपिश फिर बढ़ने से तापमान (Temperature) में बढ़ोतरी दर्ज की गई थी. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने राहत की खबर दी है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 2 से 3 दिनों के अंदर मानसून (Monsoon) केरल पहुंच जाएगा. इसके साथ ही केरल में बारिश की शुरुआत हो जाएगी.

मौसम विभाग के वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने शुक्रवार को जानकारी दी है कि पिछले कुछ दिनों से हुई बारिश के कारण देश के कुछ हिस्सों में तापमान में कमी दर्ज की गई है. इन हिस्सों में तापमान या तो सामान्य है या सामान्य से नीचे है. उनके अनुसार अगले पांच दिनों तक लू के भी कोई आसार नहीं हैं. ऐसे में लोगों को गर्मी से राहत मिलने की संभावना है.

दिल्ली में दो दिन छाए रहेंगे बादल
उन्होंने जानकारी दी है कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है. इसके कारण इस क्षेत्र में बारिश हो रही है. दिल्ली में भी अगले दो दिनों तक बादल छाए रहेंगे और बारिश के भी आसार बन रहे हैं. उनके अनुसार दक्षिण पश्चिमी मानसून दक्षिण अरब सागर और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में पहुंच चुका है. पिछले 24 घंटे में केरल के तटीय इलाकों और दक्षिण पूर्वी अरब सागर के हिस्सों में घने बादल छाए हैं.

3 दिन में केरल पहुंचेगा मानसून
विभाग ने कहा है कि मौसम संबंधी नए संकेतों के अनुसार दक्षिण अरब सागर के निचले स्तरों में पछुआ हवाएं चलनी तेज हो गई हैं. सैटेलाइट तस्वीरों के अनुसार केरल तट और उससे सटे दक्षिण पूर्व अरब सागर में बादल छाए हुए हैं. इसलिए, अगले दो से तीन दिनों के दौरान केरल में मॉनसून की शुरुआत के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं.

कई शहरों में आंधी-तूफान का अनुमान
इसके साथ ही मौसम विभाग ने शुक्रवार शाम को देश के कुछ हिस्सों में आंधी-तूफान और बारशि की भी संभावना जताई है. आईएमडी के अनुसार अगले 2 घंटों के दौरान औरंगाबाद, हरियाणा के होडल, नंदगांव, बरसाना, राया, मथुरा, सादाबाद, टूंडला, आगरा, फिरोजाबाद, शिकोहाबाद, भिवाड़ी, तिजारा, डीग, भरतपुर में आंधी तूफान और बारिश हो सकती है. इसके साथ ही अगले 1 घंटे के दौरान हरियाणा के होडल और औरंगाबाद के आसपास ओलावृष्टि हो सकती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.