मंकीपॉक्स को लेकर ICMR का दावा- अब तक कोई मामला सामने नहीं आया, भारत पूरी तरह तैयार

0 147

नई दिल्ली: दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस के बीच मंकीपॉक्स बीमारी भी तेजी से फैल रही है. पिछले कुछ दिनों में मंकीपॉक्स 20 देशों में पहुंच चुका है। 130 से अधिक पुष्ट मामले सामने आए हैं। ऐसे में अब सभी देश एहतियात बरत रहे हैं। इस बीच भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के एक वैज्ञानिक ने दावा किया है कि भारत कई देशों में मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों को देखते हुए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने बताया कि राहत की बात यह है कि देश में अब तक मंकीपॉक्स का कोई मामला सामने नहीं आया है.

समाचार एजेंसी एएनआई को दिए इंटरव्यू में आईसीएमआर की वैज्ञानिक डॉ अपर्णा मुखर्जी ने कहा है कि संदिग्ध मामलों की पहचान के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ निगरानी कर रहे हैं. खासतौर पर उन लोगों के स्वास्थ्य पर नजर रखी जा रही है जो मंकीपॉक्स प्रभावित देशों से यात्रा करके भारत आए हैं। उनका कहना है कि हम ऐसे लोगों में उत्पन्न होने वाले असाधारण लक्षणों पर नजर रख रहे हैं। इनमें सूजन लिम्फ नोड्स, तेज बुखार, शरीर पर चकत्ते और अन्य लक्षण शामिल हैं।

डॉ. अपर्णा ने कहा है कि जो लोग इसके लक्षण देखेंगे, उनकी जांच की जाएगी. उनकी जांच के लिए उनकी चोट से निकलने वाले तरल पदार्थ या श्वसन अंगों से नमूने लिए जाएंगे। इन सैंपलों की जांच के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में तैयारियां कर ली गई हैं। हालांकि उनका कहना है कि लोगों को घबराने या घबराने की जरूरत नहीं है। लोगों को बस मंकीपॉक्स से संक्रमित व्यक्ति से दूर रहने की जरूरत होगी।

उनके मुताबिक यह बीमारी संक्रमितों के बेहद करीब आने से फैलती है। इसको लेकर कुछ गाइडलाइंस भी हैं। इन्हें आईसीएमआर और एनआईवी ने संयुक्त रूप से जारी किया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस बीमारी की चपेट में सबसे ज्यादा बच्चे आते हैं। वही बड़े लोगों को चेचक का टीका दिया जा सकता है। इस बीमारी का इलाज बच्चों और बड़ों के लिए समान है।

मंकीपॉक्स 20 देशों में फैल गया
मंकीपॉक्स दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है। यह अमेरिका, ब्रिटेन, बेल्जियम, फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, पुर्तगाल, स्पेन, स्वीडन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, ऑस्ट्रिया, कैनरी द्वीप, इजरायल और स्विटजरलैंड में फैल गया है। वहीं, भारत में सरकार इसको लेकर काफी सतर्क है। कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार जल्द ही कोरोना वायरस संक्रमण जैसे मंकीपॉक्स के लिए दिशा-निर्देश जारी कर सकती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.