मुइज्जू को आई सद्बुद्धि, अब भारत से संबंध सुधारने की पहल, मालदीव में चलेगा RuPay

0 33

माले: मालदीव और भारत में पिछले कुछ दिनों से तनाव देखने को मिला है। लेकिन अब मालदीव ने जल्द ही भारत की RuPay सेवा शुरू करने का फैसला किया है। इसके लॉन्च की तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है। मोहम्मद मुइज्जू की सरकार के एक वरिष्ठ मंत्री ने कहा है कि इस कदम से ‘मालदीवियन रूफिया को बढ़ावा मिलेगा।’ RuPay नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) का प्रोडक्ट है। यह ग्लोबल पेमेंट के लिए है, जिसके तहत एटीएम, पीओएस मशीनों और ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर पेमेंट किया जा सकता है।

यह घटनाक्रम भारत और मालदीव के बीच तनावपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों के बीच आया है। हालांकि इस साल जनवरी में शुरुआती तनाव के बाद दोनों देश संबंधों को सुधारने की कोशिश कर रहे हैं। मालदीव में मोहम्मद मुइज्जू ने सत्ता में आने के लिए भारत विरोधी अभियान शुरू किया। चुनाव जीतने के बाद उन्होंने मालदीव से भारतीय सेना को हटाने का फैसला किया। वहीं उनके मंत्रियों ने पीएम मोदी को लेकर अपमानजनक टिप्पणी की। लेकिन अब मालदीव के आर्थिक विकास और व्यापार मंत्री मोहम्मद सईद ने भारत के RuPay की बात की है।

न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक यह बात तब सामने आई जब वह चर्चा कर रहे थे कि कैसे भारत और चीन द्विपक्षीय व्यापार में स्थानीय मुद्रा के इस्तेमाल पर सहमत हुए हैं। इस सप्ताह मालदीव के सरकारी न्यूज पीएसएम से बात करते हुए, सईद ने कहा, कि भारत की रुपे सेवा के आगामी लॉन्च से मालदीवियन रुफिया को और बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। रिपोर्ट के मुताबिक सईद ने कहा कि मालदीव के अंदर रुपए में लेनदेन के लिए कार्ड का औपचारिक रूप से इस्तेमाल किया जाएगा। रिश्तों में नरमी तब देखी गई, जब मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर ने 8-10 मई को भारत का दौरा किया था।

उनकी आधिकारिक यात्रा के दौरान भारत ने मालदीव सरकार के लिए महत्वपूर्ण बजटीय सहायदा दी। एसबीआई के माध्यम से 50 मिलियन डॉलर के ट्रेजरी बिल को एक और वर्ष के लिए रोलओवर करने की घोषणा की। इसके लिए उन्होंने ट्वीट कर धन्यवाद दिया था। जमीर की यात्रा के दौरान विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि मालदीव के साथ भारत के संबंध पारस्परिक हितों और पारस्परिक संवेदनशीलता पर निर्भर हैं। पिछले नवंबर में मोहम्मद मुइज्जू के सत्ता संभालने के बाद भारत का दौरा करने वाले वह पहले उच्च स्तरीय अधिकारी थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.