NEET- UG Entrance Exam: NTA अब मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम का नहीं करेगा आयोजन

0 95

नई दिल्‍ली (New Delhi)। मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी (NEET-UG) के आयोजन में नेशनल मेडिकल कमीशन-एनएमसी (National Medical Commission-NMC) द्वारा कई बदलाव किए गए हैं। इनमें इनमें से कुछ बदलाव तार्किक है तो कुछ समझ से परे हैं। कमीशन द्वारा जारी किया गया नया एज-क्राइटेरिया तार्किक नहीं है तथा समझ से परे है। एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि नए एज क्राइटेरिया के अनुसार विद्यार्थी को परीक्षा-वर्ष की 31-जनवरी को 17-वर्ष की उम्र पूर्ण करनी होगी. जबकि पिछले एज-क्राइटेरिया के अनुसार विद्यार्थी परीक्षा-वर्ष में 31-दिसंबर तक 17-वर्ष की उम्र पूर्ण करने पर भी नीट-यूजी परीक्षा में सम्मिलित होने का पात्र था।
यह भी पढ़ें | जेईई-मेन का आयोजन 24 से 31 जनवरी के बीच होगा : एनटीए

बता दें कि विद्यार्थी को 17-वर्ष की उम्र पूर्ण करने के लिए पहले की तुलना में अब 11 महीने कम मिलेंगे. नए एज-क्राइटेरिया के अनुसार जिन विद्यार्थियों की उम्र 31-जनवरी, 2024 तक 17-वर्ष पूर्ण नहीं होगी वे नीट-2024 में सम्मिलित नहीं हो सकेंगे. देव शर्मा ने बताया कि यदि पुराने एज-क्राइटेरिया को लागू किया जाता तो 31-दिसंबर,2024 तक 17-वर्ष की उम्र पूर्ण करने वाले विद्यार्थी भी नीट-2024 में सम्मिलित होने के पात्र होते. निश्चित तौर पर इस ने एज-क्राइटेरिया से प्रतिभाशाली विद्यार्थी नीट-यूजी परीक्षा में सम्मिलित होने से वंचित हो सकते हैं। कमीशन द्वारा टाइ ब्रेकिंग नियमों में भी आमूलचूल परिवर्तन किया गया है. नए क्राइटेरिया के अनुसार विद्यार्थियों के कुल-अंक समान होने पर फिजिक्स विषय में अधिक अंक प्राप्त करने वाले को बेहतर रैंक दी जाएगी। यदि फिर भी टाइ होता है तो फिर केमिस्ट्री तथा अंतत: बायोलॉजी के अंकों के आधार पर टाइ-ब्रेकिंग होगा। देव शर्मा के अनुसार नया टाइ-ब्रेकिंग क्राइटेरिया तार्किक प्रतीत होता है क्योंकि फिजिक्स-विषय में बेहतर अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी की तार्किक क्षमता निश्चित तौर पर बेहतर होगी!

देव शर्मा ने बताया कि नीट-यूजी के लिए जारी किए गए एलिजिबिलिटी-क्राइटेरिया के अनुसार 12वीं बोर्ड में अंक प्रतिशत की बाध्यता समाप्त कर दी गई है. अब 12वीं बोर्ड में उत्तीर्ण सभी विद्यार्थी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी में ड्यूटी में सम्मिलित होने के पात्र होंगे.देव शर्मा ने बताया कि नेशनल मेडिकल कमीशन-एनएमसी,नई दिल्ली द्वारा हाल ही में जारी किए गए एमबीबीएस-सीटों के आंकड़ों के अनुसार वर्तमान में 695-मेडिकल संस्थानों में 1-लाख,6-हजार-333 एमबीबीएस सीटें आवंटन के लिए उपलब्ध हैं. कोविड पूर्व वर्ष-2019 के नेशनल मेडिकल कमीशन-एनएमसी नई,दिल्ली के आंकड़ों पर नजर डाले जाए तो ज्ञात होता है कि उस समय देश के 497-मेडिकल संस्थानों में 60680-एमबीबीएस सीटें उपलब्ध थीं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.