हरियाणा सरकार ने मानी किसानों की मांग, सूरजमुखी के दाम हुए Rs. 5000 क्विंटल

0 75

कुरुक्षेत्र (Kurukshetra)। सूरजमुखी के बीज (Sunflower seeds) के एमएसपी की मांग (MSP demand) को लेकर दिल्ली-चंडीगढ़ हाइवे (Delhi-Chandigarh Highway) जाम करके बैठे किसानों की मांग हरियाणा सरकार (Government of Haryana) ने मांग ली है। कुरुक्षेत्र के डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि सरकार ने पहले सूरजमुखी के लिए 4800 रुपए प्रति क्विंटल का रेट तय किया था। इसको बढ़ाकर 4900 रुपए किया गया था, लेकिन बुधवार से 5000 रुपए प्रति क्विंटल के दाम (5000 rupees per quintal) पर सूरजमुखी की खरीदारी होगी। उन्होंने कहा कि यहां तक कि सरकार ने भावांतर भरपाई योजना के तहत खरीद मूल्य या प्रतिपूरक राशि (1000 रुपये प्रति क्विंटल) बढ़ाकर किसानों को उचित मूल्य प्रदान करने का भी फैसला किया है।

हरियाणा सरकार द्वारा किसानों की मांग माने जाने के बाद किसान नेता राकेश टिकैत ने भी प्रदर्शन खत्म करने का ऐलान कर दिया। उन्होंने कहा कि हम प्रदर्शन खत्म कर रहे हैं। ब्लॉक की गई सड़कों को आज ही खोल दिया जाएगा। टिकैत ने कहा कि हम इसलिए प्रदर्शन कर रहे थे ताकि हमारी फसलों को देश भर में तय एमएसपी पर खरीदा जाए। जेल में बंद हमारे नेताओं को भी जल्द छोड़ दिया जाएगा। उनके खिलाफ दर्ज सभी मामलों को भी वापस ले लिया जाएगा। वहीं, किसान नेता सुरेश कोट ने कहा कि सरकार एमएसपी और बाजार मूल्य के बीच के अंतराल को भरने पर राजी हो गई है। उन्होंने किसानों का समर्थन करने के लिए वहां जुटे लोगों का आभार भी जताया।

किसानों के खिलाफ लंबित मुकदमे होंगे वापस
इससे पूर्व कुरुक्षेत्र के जिला कलेक्टर शांतनु शर्मा ने कहा कि हरियाणा सरकार हमेशा किसानों के साथ रही है। वहीं, कुरुक्षेत्र के एसपी सुरिंदर सिंह भोरिया ने कहा कि हमने किसानों से प्रदर्शन बंद करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार और पुलिस हमेशा किसानों के साथ है। एसपी ने कहा कि हमें अनुमान है कि यह विरोध प्रदर्शन जल्द ही समाप्त हो जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने एमएसपी को बढ़ाकर 500 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया है। साथ ही किसानों के खिलाफ सभी लंबित मामलों को भी वापस लिया जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.